खुशखबरी! LPG सिलेंडर के वजन को लेकर सरकार जल्द लेगी फैसला, महिलाओं को मिलेगी राहत

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 12:48 PM IST
  • पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा है कि सरकार घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर का वजन कम करने के लिए बेहतर विकल्प की तलाश की जा रही है. इससे लोगों को सिलेंडर के भारी वजन से छुटकारा मिलेगा.
एलपीजी गैस सिलेंडर के वजन से जल्द मिलेगी लोगों को राहत.

लखनऊ. एलपीजी गैंस को लेकर पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा है कि सिलेंडर के वजन को लेकर केंद्र सरकार जल्द एक फैसला लेने जा रही है. इस फैसले के बाद एलपीजी गैस सिलेंडर के वजन को कम किया जा सकेगा. जिससे सिलेंडर को इधर-उधर ले जाने में महिलाओं को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए जल्द से जल्द कोई बेहतर विकल्प की तलाश की जा रही है.

संसद में रसोई गैस गैस सिलेंडर के भारी होने की समस्या के जिक्र करते हुए हरदीप पूरी ने कहा, सिलेंडर का वजन ज्यादा होने से लोगों को उसे इधर से उधर ले जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. सबसे ज्यादा समस्या उन महिलाओं को आती है जिन्हें गैस सिलेंडर भरवाने के लिए दूर-दराज के क्षेत्र में जाना पड़ता है. उन्होंने कहा, कि इस समस्या का समाधान खोजने के लिए सरकार कोई बेहतर विकल्प की तलाश कर रही है. भले ही हमें 14.2 किलो के सिलेंडर के साथ 5 किलो के सिलेंडर बाजार में उतारने पड़े.

LPG Price Hike: एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर 100 रुपये महंगा, जानें अपने शहर का रेट

1 दिसंबर को फिर बढ़े एलपीजी गैस के दाम

भारत सरकार ने एक दिसंबर को 19 किलोग्राम यानि कमर्शियल सिलेंडर पर 100 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी, जिससे लोगों के व्यापार पर महंगाई की अतिरिक्त मार पड़ने लगी बढ़ाए हैं. 2093 रुपए का मिलने वाला कॉमर्शियल सिलेंडर अब 2193.50 का मिल रहा है. इस बढ़ोत्तरी से लोगों को व्यापार पर महंगाई की अतिरिक्त मार पड़ी है. लेकिन सरकार ने घरेलू प्रयोग में आने वाले गैस सिलेडंर के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नही की. पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने के बाद लोगों को उम्मीद है सरकार जल्द ही एलपीजी गैस पर रेट कम करेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें