बिना डॉक्युमेंट्स ऐसे PF अकाउंट से निकलेंगे 1 लाख, EPFO की ये सुविधा शुरू

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Aug 2021, 3:05 PM IST
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पीएफ अकाउंट होल्डर्स को बिना कोई डॉक्यमेंट जमा किए एक लाख रुपये तक एडवांस निकालने की सुविधा दे रहा है. ईपीएफओ यह सुविधा नौकरीपेशा लोगों को मेडिकल एडवांस क्लेम के तहत दे रहा है.
EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए शुरू की नई सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स के लिए जरूरत पड़ने पर चौबीस घंटे के अंदर एक लाख रुपये उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू कर रहा है. यह सुविधा ईपीएफओ नौकरीपेशा लोगों को मेडिकल एडवांस क्लेम के तहत दे रहा है. इस सुविधा के तहत कोई भी मेंबर बिना कोई डॉक्यूमेंट जमा किए अपने पीएफ अकाउंट से एक लाख रुपये तक निकाल सकता है. इस संबंध में ईपीएफओ ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी करके जानकारी साझा की.

ईपीएफओ के मुताबिक अगर जानलेवा बीमारी होने पर मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती कराने के लिए तत्काल एक लाख रुपये की जरूरत है तो पीएफ खाताधारक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इस सुविधा के तहत एक लाख रुपये तक एडवांस ही निकाला जा सकता है. मेडिकल एडवांस क्लेम करने वाले कर्मचारी के मरीज को सरकारी/पब्लिक सेक्टर यूनिट/सीजीएचएस पैनल अस्पताल में भर्ती होना जरूरी है. अगर मरीज निजी अस्पताल में इमरजेंसी में भर्ती कराया गया है, तो इस संबंध में जांच की जाएगी. इसके बाद ही मेडिकल क्लेम के लिए एप्लीकेशन को भरा जा सकता है. वर्किंग डे में आवेदन करने पर अगले दिन ही पैसा कर्मचारी के खाते में या अस्पताल को सीधे ट्रांसफर हो जाएगा.

मासेराती का नया प्लान, अब लखनऊ कानपुर में भी मिलेंगी इटली की लग्जरी कार

पीएफ खाताधारक इस सुविधा के तहत पैसा निकालने के लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर ऑनलाइन एडवांस क्लेम ले सकते है. इसके अलावा unifiedportalmem.epfindia.gov.in से भी एडवांस क्लेम किया जा सकता है. यहाँ ऑनलाइन सेवाओं पर क्लिक करके आपको क्लेम (फॉर्म -31,19,10 सी एवं 10 डी) भरना होगा. इसके बाद अपने बैंक अकाउंट के आखिरी के 4 अंक डालकर वेरिफाई करना होगा और Proceed for Online Claim पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ड्रॉप डाउन से PF Advance को (Form 31) सलेक्ट करें. साथ ही पैसा निकालने का कारण भी बताना होगा. इसके बाद अमाउंट डालकर चेक की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा और अपना एड्रेस भी भरना होगा. इसके बाद Get Aadhaar OTP पर क्लिक करके आधार से लिंक्ड मोबाइल पर आए ओटीपी को डाल दें. इस पूरी प्रक्रिया के बाद क्लेम फाइल हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें