PGI कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट बनना शुरू, 20 हजार लीटर होगी क्षमता

Smart News Team, Last updated: 06/12/2020 09:05 PM IST
  • लखनऊ के पीजीआई के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लाट बनने की तैयारी शुरू हो गई. इस प्लांट में 20 हजार लीटर तक ऑक्सीजन स्टोर करने की क्षमत होगी. ये करीब 15 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा.
पीजीआई के कोविड अस्पताल में 20 हजार लीटर क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट बनना शुरू

लखनऊ के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए पीजीआई ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. ये ऑक्सीजन प्लांट तकरीबन 15 दिनों में शुरू हो जाएगा. इस प्लांट में ऑक्सीजन की क्षमता 20 हजार होगी. ये ऑक्सीजन प्लांट पीजीआई के कोविड अस्पताल में लगाया जा रहा है. इस प्लांट को कोरोना से संक्रमित मरीजों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है. इससे पहले कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडरों के माध्यम से दिया जाता था. आपको बता दे कि पीजीआई के मुख्य बिल्डिंग में पहले से ही 20 हजार लीटर ऑक्सीजन प्लांट पहले से ही काम कर रहा है.

8 करोड़ रुपए के सिक्के हुए डंप, कई कारोबारियों की पूंजी फंसी

यूपी की राजधानी लखनऊ के पीजीआई के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी शुरू हो गई है. जिसके बन जाने के बाद सभी कोरोना से संक्रमित मरीजों को सीधे ऑक्सीजन दिया जा सकेगा. जो पहले सिलेंडर के माध्यम से दिया जाता था. सिलेंडर के द्वारा लखनऊ के सभी कोविड अस्पतालों को ऑक्सीजन मुहैया कराना मुश्किल होता था.जिसके लिए रोजाना तकरीबन 200 से 250 तक सिलेंडर की खपत हो रही है. इतने बड़े मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए सिलेंडर जुटाना भी एक बड़ा सर दर्द बना रहता है. इस प्लांट के बन जाने के बाद से ये सभी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

8 दिसंबर के भारत बंद और किसान आंदोलन पर CM योगी ने अधिकारियों को दिए ये आदेश

इस प्लांट के बारे में पीजीआई के निदेशक डॉ आरके धीमान ने बताया कि सिलेंडर के माध्यम से कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन पहुंचाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. जिसके चलते पीजीआई के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है. प्रशासन की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद से ही इस प्लांट को लगाने का काम शुरू कर दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें