बिना इस डॉक्यूमेंट अब नहीं मिलेगा किसान निधि का पैसा, हुआ ये बदलाव

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 6:05 PM IST
  • केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए योजना में अब राशन कार्ड भीअनिवार्य कर दिया है. अब बिना राशन कार्ड के किसान निधि का आप लाभ नहीं उठा सकेंगे. लाभार्थी को पोर्टल में राशन कार्ड के नंबर के साथ अन्य डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी भी अपलोड करनी होगी.
बिना इस डॉक्यूमेंट के अब नहीं मिलेगा किसान निधि का पैसा, हुआ ये बदलाव

लखनऊ. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर सरकार ने कई बदलाव किए हैं. योजना के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े को लेकर सरकार ने सख्त रूख करते हुए अब योजना में शामिल सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ राशन कार्ड को भी अनिवार्य कर दिया है. अब योजना के लाभार्थियों को योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल में राशन कार्ड नंबर भी अपलोड कराना होगा. ताकि वो आगे योजना का लाभ ले सकें.

एक ही परिवार में कई लोगों को मिल रही निधि

योजना में जहां अभी भी कई किसान कागजों की कमी के चलते योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. वहीं, कई लोग फर्जीवाड़ा करके एक ही परिवार के कई लोगों को निधि का लाभ दिला रहे हैं. जिसको रोकने के लिए राशन कार्ड अपलो़ करने की अनिवार्यता की गई है ताकि वो परिवार के अन्य की पहचान होने से परिवार में एक ही सदस्य को योजना का लाभ मिल सकेगा.

कृषि बिल वापसी पर बोले अखिलेश- साफ नही है इनका दिल, चुनाव बाद फिर लायेंगे बिल

नई रजिस्ट्रेशन में अपलोड करने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

अब जो किसान पहली बार योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने जा रहे हैं. उनको अपने राशन कार्ड का नंबर पोर्टल में अपलोड करना होगा. साथ ही इन किसानों को अन्य डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी को भी पोर्टल में अपलोड करनी होगी.

तालिबान पर टिप्पणी करने पर युवती को मिल रही धमकियां, नंबर पोर्न वेबसाइट पर डाला

9 किस्त जारी 10 वीं की तारीख की घोषित

केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना के तहत अभी तक किसानों के खातों में 9 किस्त भेज दी हैं और जल्द ही 15 दिसंबर 2021 तक किसानों को 10वीं किस्त भी भेजने की योजना बनाई जा रही है जिसको लेकर किसानों को पहले राशन कार्ड की जानकारी अपलोड करने को कहा गया है.

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार काफी समय से पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के करोड़ों किसानों को हर साल सम्मान निधि के तौर पर 6 हजार रुपये दे रही है. किसान अभी तक 9 किस्तों का फायदा उठा चुके हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें