लखनऊ की बदलेगी तस्वीर, 1000 एकड़ पर बनेगी टेक्सटाइल इंडस्ट्री-पार्क, युवाओं को मिलेगा रोजगार

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 5th Feb 2022, 8:12 AM IST
  • भारत सरकार पीएम मित्र योजना के तहत यूपी में टेक्सटाइल इंडस्ट्री और पार्क की स्थापना करने जा रही है. इसके लिए राज्य में 1000 एकड़ भूमि की तलाश हो रही है. सरकार ने निर्देश दिया है कि यह भूखंड इकोसिस्टम और विवाद मुक्त होना चाहिए. इसकी स्थापना से क्षेत्र का विकास होगा और युवाओं को रोजगार मिलेगा.
पीएम मित्र योजना के तहत यूपी में बनेगी टेक्सटाइल इंडस्ट्री.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ. भारत सरकार की मंजूरी के बाद यूपी की राजधानी लखनऊ में टेक्सटाइल इंडस्ट्री और पार्क बनाने की कवायत तेज हो गई है. इसके लिए यूपी में 1000 एकड़ जमीन की तलाश शुरू हो गई है. अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने यूपी सीडा, लखनऊ विकास प्राधिकरण और यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी समेत अन्य संस्थाओं को पत्र लिखा है. पीएम मित्र योजना के तहत भारत सरकार इस इंडस्ट्री को बनाने जा रही है. भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय ने टेक्सटाइल इंडस्ट्री और पार्क के लिए यूपी को चुना है. सरकार के कहना है कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री की स्थापना से बड़े पैमाने पर युवाओं को रोजगार मिलेगा और संबंधित शहर आर्थिक रूप से समृद्धशाली होंगे.

पीएम मित्र योजना के तहत भारत सरकार सात मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल और पार्क की स्थापना करने की घोषणा की है. इसके लिए संबंधित मंत्रालय ने यूपी का चुनाव किया है. अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने 18 जनवरी को यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी, यूपी सीडा और लखनऊ विकास प्राधिकरण समेत अन्य संस्थाओं को भी पत्र लिखा है. पत्र में बताया गया है कि राज्य में एक पूरी टेक्सटाइल इंडस्ट्री विकसित होगी. जिसके लिए 1000 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी. भूमि की मांग के बाद राज्य में जमीन की तलाश शुरू हो गई है. राज्य सरकार ने प्राधिकरण, जिला अधिकारियों से भी 1000 एकड़ जमीन का ब्यौरा मांगा है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है 2 लाख एरियर, जानें कितना मिलेगा DA

इकोसिस्टम, विवाद मुक्त भूखंड देने का निर्देश

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने पत्र में कहा हैं कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री और पार्क के लिए जमीन इकोसिस्टम और विवाद मुक्त होनी चाहिए. सरकार ने ऐसे भूखंड का चयन और प्रस्ताव तैयार करके जल्द राज्य सरकार को भेजने की बात कही है. इसके अलावा अपर मुख्य सचिव ने अति शीघ्र प्रस्ताव देने को कहा है. उन्होंने लिखा है कि पीएम मित्र योजना के अंतर्गत टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने का काम बहुत तेजी से होना है. इसके लिए भारत सरकार को अतिशीघ्र प्रस्ताव भेजा जाना है. लिहाजा जमीन का प्रस्ताव अति शीघ्र उपलब्ध कराया जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें