PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त, पैसे नहीं आए तो ऐसे करें चेक

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Aug 2021, 7:27 PM IST
  • पीएम मोदी ने आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9.5 करोड़ किसानों के खाते में 19500 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की. इस योजना के तहत 9वीं किस्त के तौर पर हर किसान के खाते में 2 हज़ार रुपये भेजे गए.
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 19500 करोड़ रुपये पैसे भेजे गए.

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार यानी आज देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 19500 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की. इस योजना के तहत पीएम मोदी ने 9.5 करोड़ किसानों को 9वीं किस्त के तौर पर 2-2 हज़ार रुपये की राशि उनके खातें में भेजी है.

गौरतलब है कि किसानों के खातें में पैसा ट्रांसफर होते ही उनके मोबाइल पर एक SMS आता है. जिससे सुनिश्चित होती है कि किसान के एकाउंट में पैसा आ चुका है. अगर, आपके खाते में पैसा आने का SMS अबतक नहीं आया है, तो इसके लिए आप अपना ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकतें हैं.

OIL Recruitment 2021: ऑयल इंडिया लिमिटेड में बंपर वैकेंसी, लाखों में सैलेरी

ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. वहां राइट साइड पर farmers corners का ऑप्शन होगा. जहां से बेनिफिशियरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है. यहां नया पेज खुलने के बाद पेज पर अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर किसी भी एक विकल्प को चुन लें. इन तीन नंबरों के जरिए ही आप यह चेक कर पाएंगे कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं. जिस भी विकल्प का आप चुनाव करेंगे उसका नंबर आपको भरना होगा. आखिर में गेट डाटा पर क्लिक करें. यहां क्लिक करने के बाद आपकी द्वारा की गई सारी ट्रांजैक्शन की जानकारी मिल जाएगी साथ ही 9वीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें