CM योगी की इस खास योजना के लिए केंद्र की मंजूरी, करोड़ों रुपये से 39 लाख लोगों को फायदा

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 10:13 PM IST
  • केंद्र की मोदी सरकार ने योगी सरकार की 735 पेयजल आपूर्ति योजनाओं को मंजूरी दे दी है. इसके लिए राज्य सरकार को करीब 1,882 करोड़ मिलेगा. वहीं, इन योजनाओं के पूरा होने के बाद विंध्य व बुंदेलखंड के ग्रामीण इलाकों में पानी की समस्या कम होगी और करीब 39 लाख लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा.
केंद्र ने CM योगी को इस योजना के लिए दी 1,882 करोड़ की मंजूरी, 39 लाख लोगों को फायदा (फोटो सभार लाइव हिंदुस्तान)

लखनऊ. यूपी चुनाव से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 735 पेयजल आपूर्ति योजनाओं को मंजूरी दे दी है. केंद्र की मंजूरी के बाद इन योजनाओं के पूरा होने के बाद शुरू होने से इसका सीधा फायदा विंध्य व बुंदेलखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों के लोगों को मिलेगा.

राज्य के 1,882 करोड़ के प्रस्ताव को मिली केंद्र की स्वीकृति

प्रदेश की योगी सरकार ने 33 जिलों के 1262 गांवों के लिए 1,882 करोड़ की योजना बनाकर इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था. जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकृत कर मंजूरी दे दी है. अब जल्द ही हर घर नल योजना के तहत प्रदेश सरकार इन गांवों में काम शुरू कर देगी.

यूपी दौरे में समय से पहले वाराणसी पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, जनसभा को करेंगे संबोधित

अभी 2.64 करोड़ मे से 34 लाख परिवारों तक पहुंचा पानी

प्रदेश में इन योजनाओं के पूरा होने के बाद शुरू होने से प्रदेश के 39 लाख की आबादी को फायदा होगा. वहीं, अभी वर्तमान की स्थिति की बात करें तो प्रदेश में 2.64 करोड़ लोगों में अभी तक 34 लाख ग्रामीण परिवारों के घर तक नल का पानी मिल रहा है.

आने वाले समय में कई गांवों में शुरू की जाएगी हर घर नल योजना

यूपी में जल्द ही बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के सैकड़ों गांवों में हर घर नल योजना की शुरुआत होने जा रही है. अभी इन गांवों में इसको लेकर ट्रायल रन चल रहा है. वहीं, केंद्र सरकार की योगी सरकार की योजनाओं को स्वीकृति से जल्द ही इन गांव की संख्या बढ़ जाएगी और इन इलाकों में पानी की समस्या में कमी आएगी. 

Viral Video: बंदर और बच्चे के बीच मोबाइल चलाने को लेकर नोकझोंक कैमरे में कैद

केद्रीय जल मंत्री कर चुके हर घर नल योजना को लेकर योगी सरकार की तारीफ

योगी आदित्यनाथ की सरकार की केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र शेखावत ने ट्वीट कर हर घर नल योजना की प्रगति को लेकर जमकर तारीफ की. शेखावत ने कहा कि यूपी की योगी सरकार ने हर घर नल से जल योजना को जन आंदोलन बना दिया है. सरकार ने 2021 से 2022 के बीच करीब 78 लाख परिवारों को नल कनेक्शन देने की संवेदनशील योजना बनाई है. यूपी में अब ये योजना मिशन बन चुकी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें