7th Pay Commission: 31 लाख कर्मियों को तोहफा, मोदी सरकार बढ़ा सकती है DA और HRA

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 21st Jan 2022, 12:16 PM IST
  • केंद्र सरकार के 31 लाख कर्मचारियों को मिलने वाले आवास भत्ता (HRA) और डीए में जल्द बढ़ोतरी हो सकती है. खबरों के अनुसार सरकार डीए में 34 फीसदी का इजाफा कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो एचआरए बढ़ाने के लिए तय मानक (डीए में 50 फीसदी की बढ़ोतरी) पार कर जाएगा और एचआरए को दूसरी बार बढ़ने का रास्ता साफ हो जाएगा.
केंद्र सरकार के 31 लाख कर्मचारियों को मिलने वाले आवास भत्ता (HRA) और डीए में जल्द हो सकती है बढ़ोतरी. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: 31 लाख केंद्र कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. खबरों की मानें तो केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले के आवास भत्ता (HRA) में जल्द ही बढ़ोतरी हो सकती है. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को कैटेगरी के हिसाब से 9 फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी की दर से आवास भत्ता मिलता है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इसे बढ़ाकर क्रमशः करने की तैयारी चल रही है. आपको बता दे मोदी सरकार ने हाल में ही केंद्र कर्मचारियों को मिलने वाली महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की थी. 

कब बढ़ सकता है एचआरए

वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्र सरकार की कर्मचारियों के मिलने वाले एचआरए दर को 9 से 30 फीसदी बढ़ाने की बजाय घटाकर 8 से 24 फीसदी के बीच किया गया था. वेतन आयोग के अनुसार एचआरए दर को दो फेज में बढ़ाया जा सकता है. पहला जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाए तब एचआरए को 1 से 3 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. दूसरा जब मंहगाई भत्ता 100 फीसदी हो जाए तो दूसरे फिर से मिलने वाले एचआरए में वृद्धि हो सकती है

सपा का बढ़ता कारवां: अखिलेश को मिला इमरान मसूद का साथ, रागिब अंजुम को बड़ी जिम्मेदारी

इस बार खबर है कि मोदी सरकार कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 34 फीसदी का इजाफा करने जा रही है. अगर ऐसा होता है तो वेतन आयोग द्वारा एचआरए बढ़ाने के लिए तय मानक 50 फीसदी पार कर जाएगा. और एचआरए को दूसरी बार बढ़ाने का रास्ता साफ हो जाएगा. हालांकि अभी इससे संबंधित कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी की गई है.

हालांकि ये इतना आसान नहीं होने वाला है. लेकिन पिछली बार महंगाई देखते हुए एचआरए में बदलाव के लिए डीए का स्तर 25 फीसदी और 50 फीसदी तय किया था. जुलाई 2021 में सरकार ने केंद्र कर्मचारियों के डीए को बढ़ाकर 28 फीसदी किया था.तो तय मानक के अनुसार कर्मचारियों को मिलने वाले एचआरए में भी बढ़ोतरी हुई थी. 

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें