LU शताब्दी समारोह में PM मोदी ने डाक टिकट जारी कर कहा-नई शिक्षा नीति पर चर्चा हो

Smart News Team, Last updated: Wed, 25th Nov 2020, 7:57 PM IST
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली शामिल हुए. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा पर चर्चा करें और लागू करें. पीएम मोदी ने इस मौके पर डाक टिकट और 100 वर्ष होने पर एक स्मारक सिक्का जारी किया.
पीएम मोदी लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में वर्चुअली शामिल हुए. इसमें सीएम और रक्षा मंत्री भी मौजूद रहे.

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में वर्चुअली शिरकत की. पीएम मोदी ने इस मौके पर डाक टिकट और 100 वर्ष होने पर एक स्मारक सिक्का जारी किया. वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति पर चर्चा करें और इसे लागू करें. पीएम ने कहा कि समय के साथ बहुत कुछ बदल गया है कि लेकिन लखनऊ यूनिवर्सिटी का मिजाज आज भी लखनवी ही है. इस मौके पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. 

लखनऊ यनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि 100 साल की इस यात्रा में यहां से निकले व्यक्तित्व राष्ट्रपति पद पर पहुंचे, राज्यपाल बने. विज्ञान का क्षेत्र हो या न्याय का, राजनीतिक हो या प्रशासनिक, शैक्षणिक हो या सांस्कृतिक या फिर खेल का क्षेत्र, हर क्षेत्र की प्रतिभाओं को लखनऊ विश्वविद्यालय ने संवारा है. 

 

पीएम मोदी ने लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में डाक टिकट और एक स्मारक सिक्का जारी किया.

UP में 6 महीने के लिए लगा एस्मा एक्ट, सरकारी कर्मचारियों की हड़ताल पर बैन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुझाव देते हुए कहा कि जिन जिलों तक यूनिवर्सिटी का शिक्षण है, वहां के लोकल उत्पादकों की ब्रांडिंग, मार्केटिंग की रणनीति आपकी रिसर्च का हिस्सा हो सकती हैं. इन सभी उत्पादकों को ग्लोबल बनाने पर कार्य होना चाहिए. इसके लिए आपको इनको अपनी स्टडी में जोड़ना होगा. उन्होंने कहा कि यूनर्विसिटी सिर्फ उच्च शिक्षा का केन्द्र ही नहीं होती है बल्कि उंचे लक्ष्य को पाने की प्रेरणा भूमि होती है. 

लव जिहाद अध्यादेश: यूपी में धर्म परिवर्तन करके कर सकते हैं शादी, जानें नया नियम

पीएम मोदी ने कहा बहुत पहले रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री में निवेश हुआ, संसाधन लगे और घोषणाएं हुई कि रेल कोच बनाएंगे. जिस फैक्ट्री में रेल के डिब्बे बनाने का सामर्थ्य था वहां कुछ नहीं हुआ. 2014 के बाद हमने तौर-तरीका बदला और कुछ महीनों पहला डिब्बा बना. अब सैकड़ों डब्बे वहां से बन रहे हैं. दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे कोच फैक्ट्रीकी चर्चा होगी तो रायबरेली फैक्ट्री का जिक्र जरूर होगा. 

 

लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में डाक टिकट जारी किया गया.

आप का ऐलान, यूपी पंचायत चुनाव में सभी सिटों पर उतारेंगे प्रत्याशी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत में यूरिया उत्पादन के बहुत सारे कारखाने थे इसके बावजूद बाहर से यूरिया मंगवाना पड़ता था. इसकी बड़ी वजह थी कि पूरी क्षमता से काम नहीं होता था. जब हमारी सरकारी आई तो हमने निर्णय लिए. जिसका नतीजा है कि यूरिया उत्पादन बढ़ गया है. पीएम मोदी ने कहा कि यूरिया की ब्लैक मार्केटिंग भी होती थी जिसका खामियाजा किसानों को भुगतान पड़ता था. हमने इसे रोकने के लिए पूरी तरह से नीम कोटिंग कर दी. आज किसानों को पर्याप्त मात्रा में यूरिया मिल रही है. अब बंद हुए कारखाने कुछ सालों में शुरू हो जाएंगे. इसके लिए पूर्वी भारत में गैस लाइन बिछाई जा रही है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें