पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त जारी, यूपी के 2.33 करोड़ किसानों को पहुंचा लाभ

Somya Sri, Last updated: Sun, 2nd Jan 2022, 1:52 PM IST
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी कर दी है. पीएम मोदी ने नए साल पर देश के किसानों को 20900 करोड़ रुपए की 10 वीं किस्त ट्रांसफर की है. इस स्कीम के तहत यूपी के 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचा है.
पीएम मोदी ने दिया किसानों को नए साल का तोहफा, PM Kisan Yojana की 10वीं किस्त जारी (फाइल फोटो)

लखनऊ: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को नया साल का तोहफा दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी कर दी है. पीएम मोदी ने नए साल पर देश के किसानों को 20900 करोड़ रुपए की 10 वीं किस्त ट्रांसफर की है.इस स्कीम के तहत यूपी के 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसान लाभार्थियों को यह राशि प्रदान की है. मालूम हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानों को 1 साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार उपलब्ध कराती है. प्रत्येक लाभार्थियों के खाते में पीएम मोदी ने 2-2 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की है.

किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को दसवीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां उन्हें फार्मर कार्नर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद उन्हें बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद उन्हें गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. हालांकि इस दौरान उन्हें अपने राज्य जिला उप जिला ब्लाक गांव सहित सभी जानकारी भरनी होगी. गेट रिपोर्ट के बाद उनकी पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी.

मिशन 2022: चुनाव से पहले UP की जनता को BJP दे रही तोहफे, BSP, सपा और कांग्रेस भी नहीं पीछे

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को आर्थिक मदद मुहैया कराने की एक मुहिम है. इसके तहत केंद्र सरकार किसानों को 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद मुहैया कराती है. मोदी सरकार यह राशि 3 किस्तों में जारी करती है. अब तक इसकी 9 किस्तें जारी कर दी गई. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के मौके पर किसानों के खाते में 10वीं किस्त भी जारी कर दी है. चौथे टेस्ट में मोदी सरकार किसानों के खातों में 2000 की राशि सीधे ट्रांसफर करती है.

UP में आज चलेगा रैलियों का दौरा, मेरठ में PM मोदी तो लखनऊ में अखिलेश-केजरीवाल की जनसभा

योजना का पाना चाहते हैं लाभ, तो ऐसे करें आवेदन

पीएम मोदी ने एक दिसंबर 2018 को किसानों को डायरेक्ट सहायता देने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी. इसके लिए किसान कभी भी आवेदन कर सकते हैं. किसान आसानी से अपने बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर के साथ खेत का रिकार्ड लेकर विभाग की ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही वो योजना की हेल्पलाइन 155261 या 01124300606 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें