नए साल से पहले PM मोदी ने किए ये तीन ऐलान, अब बच्चों को भी लगेगी कोविड वैक्सीन

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sun, 26th Dec 2021, 10:37 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल से पहले तीन बड़े ऐलान किए हैं. शनिवार रात पीएम मोदी ने 2022 में 3 जनवरी से 15-18 साल की आयु के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन और हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स व कॉ-मॉरबिडिटी से जूझ रहे 60 साल की आयु के ऊपर के नागारिकों को बुस्टर डोज लगाए जाने की शुरूआत का ऐलान किया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार रात देश को संबोधित करते हुए (एएनआई फोटो)

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोराना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच नए साल से पहले शनिवार रात तीन बड़े ऐलान किए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अगले साल 3 जनवरी से 15 से 18 साल की आयु के बीच के बच्चों यानि किशोरों के लिए वैक्सीनेशन की शुरूआत हो जाएगी. इसके आलावा 10 जनवरी से हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज यानी बुस्टर डोज और साथ ही इसी दिन से गंभीर बीमारियों (कॉ-मॉरबिडिटी) से जूझ रहे 60 साल की आयु के ऊपर के नागारिकों यानी बुजुर्गों के लिए  उनके डॉक्टर की सलाह पर एहतियात के तौर पर कोरोना के खिलाफ वैक्सीन की बुस्टर डोज का विकल्प भी मुहैया कराया जाएगा. 

पीएम मोदी ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी का जयंती और क्रिसमस डे के खास मौके पर 25 दिसंबर की रात देशवासियों को संबोधित किया. कोरोना के तीसरे लहर की आशंकाओं और ओमीक्रॉन वेरिएंट के तेजी से बढ़ते मामलों की चिंताओ के बीच तीन बड़े ऐलान किए. इस दौरान उन्होंने कहा कि 15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा. तीन जनवरी 2022 सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी. 

साथ ही ये भी ऐलान किया कि स्वास्थ्य और कोरोना के खिलाफ मुहिम सबसे आगे तैनात कर्मियों (हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स) को वैक्सीन की Precaution Dose भी प्रारंभ की जाएगी. इसकी शुरुआत 2022 में, 10 जनवरी सोमवार के दिन से की जाएगी.

इसके आलावा अपने संबोधन में आगे उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की Precaution Dose का विकल्प उनके लिए 10 जनवरी से ही उपलब्ध होगा.

शनिवार रात करीब साढ़े 9 बजे सोशल मीडिया पर पीएमओ की तरफ से ट्वीट आता है कि पीएम मोदी 9 बजकर 45 मिनट पर देशवासियों को संबोधित करेंगे. अपने संबोधन को दौरान उन्होंने तीन बड़े ऐलान किए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें