PMJJBY बीमाधारक होंगे LIC IPO में छूट के हकदार, एलआईसी के अध्यक्ष ने दी जानकारी

Sumit Rajak, Last updated: Tue, 22nd Feb 2022, 8:25 AM IST
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के बीमाधारकों के लिए बड़ी खबर है.एलआईसी के अध्यक्ष एम आर कुमार ने सोमवार को कहा कि एमजेजेबीवाई के बीमाधारक उसके आईपीओ में छूट के हकदार होंगे. उन्होंने मीडिया के साथ एक बातचीत में कहा, ‘‘पीएमजेजेबीवाई उसका हिस्सा है और उनके (बीमाधारकों) लिए आईपीओ में आरक्षण होगा. ’’
फाइल पोटो

लखनऊ. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के बीमाधारकों के लिए बड़ी खबर है. एलआईसी आईपीओ में पीएमजेजेबीवाई बीमाधारकों का बड़ा फायदा होने वाला है. एलआईसी के अध्यक्ष एम आर कुमार ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के बीमाधारक उसके आईपीओ में छूट के हकदार होंगे. उन्होंने मीडिया के साथ एक बातचीत में कहा, ‘‘पीएमजेजेबीवाई उसका हिस्सा है और उनके (बीमाधारकों) लिए आईपीओ में आरक्षण होगा. ’’  

बता दें कि, पीएमजेजेबीवाई की शुरुआत 2015 में हुई थी. जिसके तहत 18 से 50 वर्ष के सभी बैंक बचत खाताधारकों को दो लाख रुपये के जीवन बीमा की पेशकश की जाती है. इसके लिए वार्षिक प्रीमियम राशि 330 रुपये है. इस सरकारी योजना की पेशकश एलआईसी के जरिए की जाती है. पिछले सप्ताह दायर की गयी विवरण पुस्तिका यानी रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के मुताबिक एलआईसी के पात्र बीमाधारकों को आईपीओ में आरक्षण दिया जाएगा, जिसके तहत प्रति व्यक्ति अधिकतम बोली राशि दो लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी.

Video: 'ED, RAW, CBI को हटाओ और कवि को रखो...', लखनऊ में गरजे अरविंद केजरीवाल

एमआर कुमार ने बताया कि बीमा कंपनी रूस-यूक्रेन तनाव के वजह से भू-राजनीतिक स्थिति पर सावधानीपूर्वक नजर बनाए हुई है. हालांकि मार्च में  आईपीओ को सूचीबद्ध कराने को लेकर काफी गंभीर है. वहीं यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है जिसके जरिये बिक्री पेशकश के माध्यम से सरकार की 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 63,000 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव है.

बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन नहीं कराने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन एमआर कुमार ने बताया कि संभावित निवेशक आईपीओ के बाद सरकारी नियंत्रण को लेकर चिंता न करें. कुमार ने सोमवार को कंपनी के लाभ और पूंजी जरूरतों से जुड़े मुद्दे पर बात करते हुए बताया कि आईपीओ के बाद ही एलआईसी से जुड़े फैसले बोर्ड ही करेगा. साथ ही  एलआईसी चेयरमैन ने कहा कि हम आईडीबीआई बैंक के सारे हिस्सेदारी नहीं बेचने जा रहे हैं.  बैंक के बड़े शाखा नेटवर्क का इस्तेमाल बाजार में बीमा सेवाओं के लिए किया जा सकता है. कुमार ने कहा कि मैं आईडीबीआई बैंक में कुछ हिस्सेदारी रखना चाहूंगा. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें