पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश पर कम समय में मिलेगा बढ़िया रिटर्न

Atul Gupta, Last updated: Mon, 17th Jan 2022, 4:42 PM IST
  • पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में आपको एक से पांच साल तक निवेश का विकल्प मिलता है. इसके अलावा भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम में कई फायदे हैं.
पोस्ट ऑफिस की स्कीम में करें निवेश (सांकेतिक फोटो)

लखनऊ:

Post Office FD Scheme एफडी का नाम सुनकर अक्सर हमारे ख्याल में 9.5 साल वाली स्कीम आती है कि हमारे बैंक में 9 साल पैसा रखो तो डबल हो जाएगा. अब इतने पैसे तो बहुत कम लोगों के पास होते हैं कि 9 साल डालकर भूल जाएं. लोग चाहते हैं कि एफडी की स्कीम छोटी हो और रिटर्न भी अच्छे मिलें. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आपके लिए उपलब्ध है डाकघर की फिक्सड डिपॉजिट स्कीम जो आसानी से खुलती है और कम समय में अच्छा रिटर्न भी देती है. यही नहीं इस स्कीम में आपका पैसा एकदम सुरक्षित है क्योंकि ये बाजार के उतार चढ़ाव के साथ काम नहीं करती.

हर निवेश के साथ एक रिस्क जुड़ा होता है क्योंकि ज्यादातर निवेश बाजार में किया जाता है और बाजार की कोई गारंटी नहीं कि चढेगा या उतरेगा. लेकिन डाकघर की स्कीम में जीरो रिस्क है. डाकघर की स्कीम में आपको गारेंटी से मुनाफा मिलता है और क्योंकि ये सरकारी स्कीम है इसलिए इसमें रिस्क नहीं है. स्कीम की दूसरी अच्छी बात ये है कि इस स्कीम में तिमाही के आधार पर रेट ऑफ इंट्रेस्ट यानी ब्याज मिलता है. इसके अलावा इस स्कीम की एक और खास बात ये है कि इसमें आपको अपना पैसा लंबे समय तक रखने की जरूरत नहीं है. मतलब आपको लगता है कि आपको आपके पैसे की एक साल बाद, दो साल बाद, तीन साल बाद, चार साल बाद या पांच साल बाद जरूरत पड़ सकती है या पड़ने वाली है तो आप उसी अनुसार अपने पैसे की एफडी कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस आपको एक साल, दो साल, तीन साल, चार साल और पांच साल निवेश का विकल्प देती है. मतलब आप जितने साल तक की चाहें निवेश कर सकते हैं. ये पूरी तरह आपकी सहुलियत पर निर्भर करता है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस एफडी के कई और फायदे भी हैं जैसे- आप एक शहर से दूसरे शहर आ गए हैं तो आप एफडी पोस्ट ऑफिस ट्रांसफर करा सकते हैं. दूसरा आप एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में एफडी ट्रांसफर कर सकते हैं. तीसरा आप अपना एफडी ज्वाइंट भी करा सकते हैं और अगर ज्वाइंट एफडी है तो सिंगल करवा सकते हैं. इसके अलावा आप नॉमिनी जोड़ सकते हैं या बदल सकते हैं. इस तरह की तमाम सुविधाएं आपको पोस्ट ऑफिस एफडी में मिलती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें