Post Office का ये स्कीम बनाएगा मालामाल, 50 रुपये रोजाना जमा कर पा सकते हैं 35 लाख

Indrajeet kumar, Last updated: Sun, 26th Dec 2021, 7:55 PM IST
  • भारतीय डाक (Post Office) की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) के निवेश कर के ग्राहक मोटा लाभ पा सकते हैं. इस योजना के तहत हर रोज 50 रुपये निवेश कर के यानि 15 सौ रुपये प्रति महीना जमा कर के 35 लाख रुपये तक पा सकते हैं.
डाकघर के ग्राम सुरक्षा योजना 50 रुपये रोजाना जमा कर पा सकते हैं 35 लाख

लखनऊ. भारतीय डाक (Post Office) की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) के तहत निवेश करके ग्राहक लाभ उठा सकते हैं. यह योजना एक कम जोखिम वाला निवेश है जहां ग्राहक को अच्छा खासा रिटर्न मिलता है. इस योजना के तहत निवेशक को प्रतिमाह 15 सौ रुपए जमा करने पड़ते हैं. यानी हर रोज 50 रुपए अगर निवेशक इस राशि को नियमित ढंग से जमा करते हैं, तो भविष्य में 31 से 35 लाख रुपए तक का लाभ मिलेगा.

सुरक्षित है डाकघर में निवेश

डाकघर में पैसे निवेश करना एक सुरक्षित निवेश माना जाता है. ग्राहकों के बीच सुरक्षित और अच्छे रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की बचत योजना काफी लोकप्रिय है. पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के निवेश किए गए पैसे को 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी देता है. अगर आप भी अपने निवेश पर सुरक्षित रिटर्न की आशा में है, तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए बेहद खास है. जहां आप पैसे लगाकर मोटा रिटर्न पा सकते हैं.

यह है निवेश के नियम

-इस योजना में 19 से 55 साल की उम्र के बीच कोई भी भारतीय नागरिक खाता खुलवा सकता है.

-इस योजना की न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक है.

-निवेशक इस योजना के तहत प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक या सालाना के हिसाब से कर सकते हैं.

-इस योजना में निवेश करने वाले ग्राहक लोन भी ले सकते हैं.

-आप योजना में भाग लेने के तीन साल बाद भी ऑप्टआउट कर सकते हैं. यानि आप जरूरत पड़ने पर स्कीम में लगे पैसे को वापस भी ले सकते हैं. लेकिन इस स्थिति में आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा.

Bank Holidays 2022: जनवरी में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

ऐसे पा सकते हैं 35 लाख का लाभ

इस योजना में अगर कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र में निवेश करता है, और 10 लाख रुपए की पॉलिसी खरीदता है. तो उसका मासिक प्रीमियम 55 साल तक के लिए 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1463 रुपए, जबकि 60 साल के लिए 1411 रुपए होगा. इस हिसाब से पॉलिसी खरीदने वालों को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपए, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपए, जबकि 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपए का मैच्योरिटी लाभ मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें