पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से जुड़ा नियम जान लें, नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

Smart News Team, Last updated: 11/12/2020 08:45 PM IST
  • पोस्ट ऑफिस के बचत खाते से जुड़ा नया नियम 11 दिसंबर से लागू हो गया है. अब सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए रखना होगा. ऐसा न होने पर 100 रुपए जुर्माने के रूप में वसूले जाएंगे.
पोस्ट ऑफिस में 11 दिसंबर से नया नियम लागू हो गया है.

लखनऊ. पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए अनिवार्य कर दिया गया है. पोस्ट ऑफिस में शुक्रवार से नया नियम जुड़ गया है. 11 दिसंबर  से पोस्ट ऑफिस में बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस का नियम बदल गया है. अब हर किसी को पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में न्यूनम बैलेंस 500 रुपए रखना होगा. ऐसा न करने पर खाते से 100 रुपए जुर्माने के रूप में कटेंगे. 

डाकघर ने बचत खाते में कम से कम 500 रुपए के इस प्रावधान का अनिवार्य कर दिया है. इससे कम राशि यदि बचत खाते में होती है तो उस पर 100 रुपए सालाना रखरखाव के रूप में वसूला जाएगा. शुल्क कटने के बाद अगर आपके अकाउंट में जीरो बैलेंस होता है तो आपके अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा. 

डॉक्टरों की हड़ताल से लखनऊ में 50 हजार मरीज बिना इलाज लौटे, 15 सौ ऑपरेशन टले

इस नए नियम के अनुसार, यदि किसी खाते में लगातार तीन साल तक किसी भी प्रकार को लेन-देन नहीं होता है तो खाते को बंद कर दिया जाता है. अगर आपको फिर से खाते को चालू करना है तो आवेदन पत्र के साथ केवाईसी और पासबुक जमा करनी होगी.

योगी सरकार की बड़ी पहल, 20 लाख किसानों को फ्री में मिलेंगे सब्जियों के बीज

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में 500 रुपए बचत खाता खुल जाता है. वर्तमान में डाकघर के बचत खाते में सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है. बचत खाते से न्यूनतम निकासी 50 रुपए हो सकती है और जमा की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। आप चाहे जितना पैसा खाते में जमा करा सकते हैं. अगर आपके खाते में 500 रुपए से कम हैं तो आप खाते से पैसे नहीं निकाल सकते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें