Post Office Small Saving Scheme: बिना किसी रिस्क के 5 साल में 5 लाख का निवेश कर कमा सकते है 6.94 लाख, जानें कैसे

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 8:20 AM IST
  •  Post Office Small Saving Scheme:  पोस्ट ऑफिस के इस बचत योजना में 5 साल में 5 लाख रुपये का निवेश कर बिना किसी रिस्क के आप 6.94 लाख रुपये कमा सकते है. यानी 5 साल में आपको कुल1,94,746 रुपये का फायदा होगा. इसमें निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा भी नहीं है और साथ ही इस योजना में एक से अधिक खाते खोले जा सकते हैं. 
फाइल फोटो. 

लखनऊ. Post Office Small Saving Scheme: अगर आप बिना किसी जोखिम के निवेश की तलाश कर रहे हैं. तो आपके लिए यह बहुत ही जरूरी खबर है. पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाए जा रहे डाकघर लघु बचत(Post Office Small Saving Scheme) योजना आपके लिए बहुत खास साबित हो सकती है. इसमें बिना किसी तरह के रिस्क के आप इन्वेस्ट कर अच्छी प्रॉफ़िट पा सकते हैं. दरअसल पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक लघु बचत योजना चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत आप राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (The National Savings Certificate ) में निवेश के सकता है. इस बचत योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि निवेश की इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है और साथ ही इस योजना में एक से अधिक खाते खोले जा सकते हैं. 

पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) योजना पर फिलहाल 6.8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दिया जा रहा है. ब्याज वार्षिक आधार पर संयोजित होता है लेकिन इसका भुगतान इस योजना के परिपक्वता(maturity) होने के बाद ही किया जाता है. इस योजना की परिपक्वता अवधि (maturity period) 5 वर्ष है.  इसके अलावा, एनएससी में जमा पर आयकर की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की आयकर कटौती भी उपलब्ध है.

पोस्ट ऑफिस की लाभकारी योजना, रोजाना 100 रुपए निवेश कर 5 साल बाद पाए 20 लाख

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अगर आप एनएससी में 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो अगले 5 साल बाद आपको 1389.49 रुपये मिलेंगे. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको कुल 6,94,746 रुपये मिलेंगे. मतलब आपको कुल 1,94,746 रुपये का फायदा होगा. इसमें  पैसा डूबने का किसी तरह का कोई रिस्क भी नहीं है.

एनएससी में निवेश करने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना बचत खाता खुलवा सकते है. इस योजना के तहत अकाउंट खुलने के लिए 1000 रुपये की न्यूनतम बैलेंस की जरूरत होती है. वहीं इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. इसमें निवेश भी पूरी तरह से सुरक्षित है. किसी तरह का कोई पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं है. इसपर बाजार के जोखिम का उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इस योजना में निवेश करने के लिए कोई भी खाता खुलवा सकता है. इसमें संयुक्त खाते के अलावा 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के माता-पिता या कानूनी अभिभावक भी खाता खोल सकते हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें