यूपी बोर्ड की परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव कराने की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 12:46 PM IST
  • प्रदेश सरकार का मानना है कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान पंचायत चुनाव कराना संभव नहीं है. इसलिए सरकार की कोशिश है कि ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव फरवरी में करा लिए जाएं.
फाइल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 से पहले पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में है. गोंडा, संभल, मुरादाबाद और गौतमबुद्धनगर जिलों में ग्राम पंचायतों के परिसीमन की प्रक्रिया 9 नवंबर से शुरू हो जाएगी. पंचायतों के पुनर्गठन की अदिसूचना का गजट नोटिफिकेशन 18 दिसंबर तक जारी कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के आखिर से लेकर मार्च-अप्रैल तक चलती हैं. प्रदेश सरकार का मानना है कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान पंचायत चुनाव कराना संभव नहीं है. इस बार बोर्ड परीक्षाएं भी मार्च-अप्रैल में होने की संभावना है. अगर इससे पहले चुनाव नहीं करवाए गए तो मई-जून की भीषण गर्मी में चुनाव कराना मुश्किलों भरा होगा. इसलिए सरकार की कोशिश है कि ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव फरवरी में करा लिए जाएं.

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश

पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र चौधरी का कहना है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही हैं. हालांकि, अंतिम फैसला मुख्यमंत्री योगी ही करेंगे, लेकिन कोशिश है कि बोर्ड परीक्षाओं से पहले पंचायत चुनाव करा लिए जाएं. वहीं, त्रिस्तरीय पंचायतों में दो से ज्यादा बच्चे वालों के चुनाव लड़ने पर रोक व न्यूनतम शैक्षिक योग्यता तय करने का प्रस्ताव विचाराधीन है.

लखनऊ सर्राफा बाजार में तेजी के साथ खुले सोना चांदी के दाम, आज का मंडी भाव

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें