लखनऊ: प्रदूषण मुक्त ई-वाहन सड़क पर लाने की तैयारी, बनेंगे 1000 चार्जिंग स्टेशन

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 6:35 AM IST
  • यूपी में जल्द ही प्रदूषण मुक्त ई-वाहनों को सड़क पर उतारने की तैयारियां की जा रही है. इसके साथ ही लखनऊ में एक हजार ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन भी खुलेंगे. बता दें कि प्रदूषण कम करने के लिए ई-वाहन को बढ़ावा दिया जाएगा.
यूपी में प्रदूषण मुक्त ई-वाहनों को सड़क पर उतारने की तैयारी

यूपी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए लखनऊ में अब पेट्रोल पंप की तर्ज पर एक हजार ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलने जा रही है. साथ ही जल्द ही प्रदूषण मुक्त ई-वाहनों को सड़क पर उतारने की तैयारियां की जा रही है. बताया जा रहा है कि इन सभी को बारी-बारी से चार साल के अंदर में लगाया जाएगा. साथ ही प्रदेश में प्रदूषण कम हो इसके लिए ही ई-वाहन को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके लिए केंद्र सरकार ने कार्ययोजना भी जारी कर दी है. 

सामने आ रही खबरों के अनुसार साल 2030 तक पेट्रोल-डीजल के सभी वाहनों को बंद करने की तैयारी की जा रही है. साथ ही यूपी में 4500 ई-चार्जिंग स्टेशन बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए उसके मुकाबले चार्जिंग स्‍टेशन काफी कम हैं तो, ऐसे में पार्किंग स्‍टेशन, मॉल और पेट्रोल पंप आदि जगहों पर चार्जिंग स्‍टेशन खोले जाएंगे ऐसा बताया जा रहा है. इतना ही नहीं इसके लिए सूडा विभाग ने अपनी कुछ शर्ते भी रखी हैं.

एलडीए ने जारी किया आदेश, लखनऊ में सुबह 5 बजे से ही खुलेंगे अब सभी पार्क

इसके साथ ही लाइसेंस दिया जाएगा. इसके अलावा परिवहन विभाग द्वारा दो और चार पहिया निजी ई-वाहन और ई-व्यवसायिक वाहनों की चार्जिंग का शुल्क तय किया जाएगा. बता दें कि लखनऊ में ई-वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन खोलने की कार्ययोजना केंद्र सरकार की ओर से लाई गई है, जिसमें 1000 इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन खोलने और ई वाहनों को बढ़ावा देने की योजना बनाई गई है. इतना ही नहीं इसकी निगरानी के लिए परिवहन विभाग को नोडल भी बनाया गया है.

UP विधानसभा चुनाव में शिवसेना उतारेगी अपने उम्मीदवार,जानें चुनावी स्ट्रैटेजी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें