प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस से चारबाग स्टेशन पहुंचे राष्ट्रपति, नॉन स्टॉप चली ट्रेन

Smart News Team, Last updated: Mon, 28th Jun 2021, 2:51 PM IST
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रेसिडेंशियल ट्रेन से सोमवार सुबह कानपुर से लखनऊ पहुंचे. प्रेसिडेंशियल ट्रेन कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से अपने तय समय 10:30 बजे रवाना हुई. यह ट्रेन नॉन स्टॉप चलकर 11:50 बजे चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर पहुंची.
प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

लखनऊ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से लखनऊ के लिए प्रेसिडेंशियल ट्रेन से रवाना हुए. प्रेसिडेंशियल ट्रेन कानपुर स्टेशन से अपने तय समय सुबह के 10:30 बजे रवाना हुई. जिसके बाद डेढ़ घंटे का सफर पूरा करके 11:50 बजे ट्रेन लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची. प्रेसिडेंशियल ट्रेन को रास्ते में कहीं नहीं रोका गया. यह ट्रेन कानपुर से खुलकर सीधे चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर रुकी है. इस ट्रेन के संचालक प्रदीप रस्तोगी और राजेश कुमार बने.

प्रेसिडेंशियल ट्रेन को कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर सुबह 10:20 बजे गार्ड गुरदीप सिंह ने हरी झंडी दिखाई. जिसके दस मिनट बाद 10:30 बजे ट्रेन स्टेशन से रवाना हुई. इस दौरान कोई भी ट्रेन अप और डाउन लाइन पर नहीं चलाई गई. मुख्य संचालक प्रदीप रस्तोगी ने बताया कि कानपुर से लखनऊ के बीच ट्रेन की रफ्तार 90 से 110 किलोमीटर के बीच रही. आईआरसीटीसी के अनुसार ट्रेन में सफर के दौरान राष्ट्रपति की ओर से कुछ भी नहीं मंगाया गया. यात्रा के दौरान राष्ट्रपति के खान-पान की व्यवस्था राष्ट्रपति भवन से आए खासनामा के जिम्मे रही.

प्रदीप रस्तोगी और राजेश कुमार बने प्रेसेडेंशियल ट्रेन के पायलट (फाइल फोटो)

प्रेसिडेंशियल ट्रेन में 15 कोच लगे हुए थे. जिसमें से राष्ट्रपति कोविंद 9वें डिब्बे में सवार थे. यह स्पेशल ट्रेन कानपुर से चलकर हरौनी से होते हुए अमौसी के रास्ते लखनऊ पहुंची है. जहां राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुए चारबाग रेलवे स्टेशन पर आठ सौ मीटर तक हाई अलर्ट लगा रहा. इस दौरान यात्रियों के आवागमन पर कोई रोक नहीं लगाई गई.

प्रेसेडेंशियल ट्रेन को लाने वाले तीन गार्ड (फाइल फोटो)

लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, मुख्यमंत्री, राज्यपाल और मंत्रियों ने किया स्वागत

राष्ट्रपति के लखनऊ पहुंचने पर सीएम योगी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत राज्य सरकार के कई नेताओं ने उनका स्वागत किया. जिसके बाद राष्ट्रपति राजभवन के लिए रवाना हो गए. राजभवन में राष्ट्रपति की अगवानी के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. राष्ट्रपति प्रेसिडेंशियल सुइट में रुकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें