डेंगू की जांच कर रहे निजी लैब्स पर एक्शन, CMO में जमा करना होगा मरीजों का ब्यौरा

Smart News Team, Last updated: 09/10/2020 08:36 AM IST
  • कोरोना के साथ ही राजधानी में तेजी बढ़ रहे डेंगू के मामलों को भी स्वास्थय विभाग ने गंभीरता से लिया है. इसके लिए अब प्राइवेट लैब्स से भी डाटा लिया जाएगा. जिससे डेंगू की रोकथाम के लिए रणनीति बनाने में मदद मिल सके.
डेंगू मच्छर

लखनऊ: कोरोना संक्रमण के साथ ही कुछ जिलों मे डेंगू भी तेजी से पांव पसार रहा है. ऐसे में प्रशासन डेंगू की जांच और इलाज करने वाले पैथोलॉजी-अस्पताल पर  शिकंजा कसना शुरु कर दिया है. अब अस्पताल को डेंगू मरीजों का ब्योरा सीएमओ ऑफिस को उपलब्ध कराना होगा. जिसमें मरीज का नाम-पता और मोबाइल नंबर शामिल होगा.

जानकारी के मुताबिक वर्तमान में राजधानी भर में जितने भी प्राइवेट पैथोलॉजी सेंटर डेंगू मरीजों की जांच कर रहे हैं लेकिन मरीजों की जानकारी सीएमओ कार्यालय में नहीं दे रहे हैं. यही रवैया प्राइवेट अस्पतालों का रवैया है. सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के मुताबिक कोरोना की तरह डेंगू मरीजों का भी डेटा जुटाया जाएगा ताकि रोकथाम की प्रभावी कार्रवाई की जा सके. इस वक्त मरीजों की जानकारी के बिना रोकथाम के लिए रणनीति आदि नहीं बन पा रही है. आपको बता दें कि राजधानी में कोरोना के साथ डेंगू मलेरिया का प्रकोप बढ़ रहा है. प्राइवेट अधिकारी डॉ. केपी त्रिपाठी ने कहा कि पैथोलॉजी की जांच रिपोर्ट में अब तक 400 से ज्यादा लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. वहीं सीएमओ कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार 135 लोग डेंगू की जद में आए हैं.

लखनऊ: गैंगस्टर एक्ट में माफिया राम सिंह यादव की 83 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

सीएमओ का कहना है कि डेंगू और मलेरियाज जैसी बीमारियों को हम जागरूकता से हरा सकते हैं. जिला मलेरिया अधिकारी डीएन शुक्ल के मुताबिक इसके साथ ही दस्तक अभियान के तहत प्रशिक्षित आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर घर जाकर डेंगू-मलेरिया के लार्वा की जांच भी करेंगी. डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 174 टीमें गठित करने का दावा किया था. मौजूदा समय में महज 60 कर्मचारियों की 35 टीमें बनाई गई हैं. आंकड़ों के मुताबिक इस पर 110 वार्डों में एंटीलार्वा के छिड़काव की जिम्मेदारी है. लेकिन अभी तक कार्यदायी संस्था के कर्मचारियों की तैनाती नहीं हुई है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें