प्रियंका गांधी का ऐलान- यूपी में कांग्रेस आई तो होगा किसानों का कर्ज माफ

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 27th Jan 2022, 11:58 PM IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर वादों से भरा एक लिस्ट पिछले दिनों कांग्रेस ने जारी किया है. इस बीच प्रदेश के किसानों को लुभाने के लिए प्रियंका गांधी ने एक और वादे का ऐलान कर दिया. गुरुवार को उन्होंने कहा कि यूपी में कांग्रेस पार्टी की सरकार आई तो किसानों का पूरा कर्जा माफ़ किया जाएगा.
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर हर राजनीतिक पार्टी अपने-अपने वादों का ऐलान कर राज्य के मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में लगी हुई है. इसी चुनावी वादों के क्रम में कांग्रेस ने पिछले दिनों एक लिस्ट भी जारी किया है. राज्य के किसानों को साधने में जुटी प्रियंका गांधी ने गुरुवार को कहा कि यूपी में कांग्रेस पार्टी की सरकार आई तो किसानों का पूरा कर्जा माफ़ किया जाएगा. उन्होंने सूबे की जनता को याद दिलाते हुए कहा कि इससे पहले भी हमने 72 हजार करोड़ रुपये किसानों के कर्ज माफ़ किए थे. इस दौरान उन्होंने अपील करते हुए कहा कि साल 2022 के चुनाव में कांग्रेस पार्टी को वोट दीजिये और अपने भवष्यि को मजबूत बनाइए.

सरकारी सिस्टम में पड़ा रूपया गरीबों को मिलेगा

गुरुवार को प्रियंका गांधी ने कहा कि सारी पार्टियां लुभाने के लिए वादा कर रही हैं कि हम लाखों रोजगार देंगे लेकिन कोई यह बताने को तैयार नहीं है कि वो रोजगार कहां से और कैसे देंगी. लेकिन कांग्रेस पार्टी यूपी की जनता को बता रही है कि 20 लाख रोजगार कैसे और कहां दिया जाएगा. कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि इस काल में बहुत से परिवारों की रोजी-रोटी छिन गई इसलिए हमने तय किया है कि उन परिवारों को 25 हजार रुपये दिया जाएगा ताकि वो अपना रोजी-रोटी चला सकें. आगे उन्होंने कहा कि आज हिंदुस्तान में जो सबसे गरीब है, सारा बोझ उसके कंधे पर रख दिया गया है. हम उस बोझ को कम करना चाहते हैं. मिसेज गांधी ने बताया कि सरकारी सिस्टम में हजारों करोड़ रुपये गरीबों के लिए होते हैं लेकिन वह धन आप तक नहीं पहुंच रहा. हम आपका धन आपके हवाले करना चाहते हैं.

कोरोना इलाज के नाम पर मनमाने पैसे वसूल रहा था लखनऊ का रिलैक्स हॉस्पिटल, FIR

भाजपा सरकार पर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना 

भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी सरकार तीन काले कानून लाई. उसका मकसद था कि जो किसानों का है, जो गरीबों का है, वह सब छीनकर पूंजीपतियों के हाथ में दे दिया जाए. लेकिन आपने लड़कर उन कानूनों को वापस कराया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा है कि सत्ता की शक्ति जनता की है, हम इस शक्ति को जनता के हाथ में देना चाहते हैं. लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार शक्ति का केंद्रीकरण कर रही है और सब कुछ दो चार लोगों के हाथ में सौंपना चाहती है. विदेशीयों की गुलामी से देश को आजाद कराने को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा कि देश में बहुत सी राजनीतिक पार्टियां हैं, लेकिन कांग्रेस सिर्फ एक राजनीतिक पार्टी नहीं है, कांग्रेस एक विचारधारा है जिसने अंग्रेजों से लड़कर आजादी हासिल की है और इस देश को बनाया है.

बिजली बिल होगा माफ, गन्ना बिकेगा 400 प्रति क्विंटल

कांग्रेस पार्टी सरकार में आई तो कोरोना काल का बकाया बिजली का विल पूरी तरह से माफ़ किया जाएगा. साथ ही यूपी के छात्राओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए उन्हें स्मार्ट फ़ोन और स्कूटी दिया जाएगा. आगे प्रियंका गांधी ने कहा कि पार्टी चाहती है कि किसानों को उनकी फसल का उचित दाम मिले इसलिए कांग्रेस ने तय किया है कि गन्ने के लिए रुपये 400/क्विंटल और गेंहू - धान के लिए 2500 रुपये /क्विंटल दिया जाएगा. 

यूपी में कांग्रेस आई तो आशा व आंगनवाड़ी बहनों को मिलेगा 10 हजार मानदेय

बतौर आशा व आंगनवाड़ी कार्यकत्रीयों के मानदेय बढ़ाए जाने को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा कि कोरोना काल में आशा बहनों ने जान पर खेलकर लोगों की जान बचाई है, इसलिए हमने तय किया है कि हम आशा बहनों का मानदेय बढ़ाकर 10 हजार करेंगे. कांग्रेस पार्टी ने वचन लिया है कि हमारी सरकार आई तो हर महीने आंगनवाड़ी बहनों को हर महीने 10 हजार का मानदेय मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें