कांग्रेस को नहीं मिल रही महिला प्रत्याशी, प्रियंका ने की थी 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने की घोषणा

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Thu, 16th Dec 2021, 3:05 PM IST
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने की घोषणा की थी. जिकसे बाद भी महिला उम्मीदवारों के बहुत कम आवेदन यूपी चुनाव के लिए मिले है. इसका खुलासा यूपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को आए आवेदनों से हुआ.
कांग्रेस को नहीं मिल रही महिला प्रत्याशी, प्रियंका ने की थी 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने की घोषणा

लखनऊ. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में पार्टी से 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने की घोषणा की थी. प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए लड़की हूं लड़ सकती हूं का नारा भी दिया था. यहां तक की महिलाओं के लिए अलग से पिंक घोषणापत्र जारी किया था. इसके बावजूद भी कांग्रेस को यूपी चुनाव लड़ने के लिए महिला प्रत्याशी नहीं मिल रही है. जिसकी जानकारी यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी के पास आए आवेदनों से हुआ है. 

मिली जानकारी के अनुसार चुनाव प्रत्याशी के लिए पहुंचे आवेदन की स्क्रीनिंग केम्ति ने स्क्रूटनी किया तो उन्हें महिला आवेदकों की संख्या काफी कम मिली. लखनऊ सीट के लिर कांग्रेस को कुल 110 आवेदन मील है जिसमें से सिर्फ 18 महिलाओं ने आवेदन किया है. लखनऊ मध्य के 15 आवेदन में से 7 महिलाएं, मोहनलालगंज से 7 में से 3 महिला आवेदक, लखनऊ पूर्व के लिए 11 में 3 महिला दावेदार और लखनऊ कैंट सीट पर 9 आवेदन में से 2 एवं नार्थ से 9 में से 2 महिला आवेदक है. 

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस, सपा, बसपा के कई नेता बीजेपी में शामिल

इतना ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश से मिले आवेदन में पुरूष दावेदारों की संख्या ज्यादा है. विधानसभा चुनाव के लिए पूरे यूपी से करीब 1700 फॉर्म जमा किए गए है. जिसमें पुरूष आवेदकों की संख्या अधिक है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस ने 15 नवंबर तक संभावित प्रत्याशियों से आवेदन मांगा था. वहीं प्रत्येक आवेदन के साथ ग्यारह हजार का डिमांड ड्राफ्ट भी जमा करवाया है. कांग्रेस पार्टी ने 40 फीसद महिलाओं को टिकट देने की घोषणा तो कर दी लेकिन अब उन्हें महिला प्रत्याशी ही नहीं मिल रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें