यूपी के इन जिलों से विधानसभा चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका गांधी, पार्टी में तैयारियां शुरू

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 15th Sep 2021, 5:48 PM IST
  • यूपी विधानसभा चुनाव में सभी पार्टी और उसके नेता अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं. वहीं, इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनाव लड़ने की चर्चा तेज हो रही है. जानकारी अनुसार, प्रियंका गांधी कांग्रेस के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले रायबरेली और अमेठी की किसी सीट से विधानसभा चुनाव लड़ सकती हैं.
यूपी के इन जिलों से विधानसभा चुनाव लड़ सकती प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)

लखनऊ.यूपी विधानसभा चुनाव 2022 इस बार इतिहास लिखने जा रहा है. इस चुनाव में जहां देश के कई कोनों से पार्टियां आकर अपनी किस्मत आजमां रही हैं. वहीं, इस चुनाव में कई ऐसे राजनेता चुनाव लड़ने जा रहे हैं. जिनका चुनावी मैदान में उतरना, सभी राजनीतिक समीकरण बदल सकता है. हम बात कर रहे हैं कांग्रेस की महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा की. जानकारी अनुसार, प्रियंका गांधी यूपी चुनाव में अमेठी या रायबरेली की किसी सीट से मैदान में उतर सकती हैं. इसके लिए पार्टी ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए अमेठी व रायबरेली के डेटा जुटाए जा रहे हैं.

अमेठी व रायबरेली गांधी परिवार के लिए सुरक्षित

अमेठी व रायबरेली गांधी परिवार के गढ़ के रूप में जाना जाता है. प्रियंका गांधी के पहले चुनाव को लेकर कांग्रेस कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है, इसलिए वो रायबरेली या अमेठी की किसी सीट को चुना जा रहा है. रायबरेली की बात करें तो 1952 से लेकर 2019 तक कांग्रेस सिर्फ तीन बार ही चुनाव हारी है. वहीं, अमेठी में 17 लोकसभा और 2 उपचुनाव में 16 बार चुनाव जीती है. वर्तमान में रायबरेली से सोनिया गांधी सांसद है. वहीं, अमेठी से भाजपा की स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराया था. इसके चलते अमेठी प्रियंका की पहली पसंद है ताकि इस हार का भी बदला लिया जा सके. वहीं, इसके सहारे 2024 की जमीन भी तैयार की जा रही है ताकि लोकसभा चुनाव में प्रियंका स्मृति ईरानी को टक्कर दे सकें.

योगी सरकार ने इन अधिकारियों के किए तबादले, बांदा ASP महेंद्र प्रताप सिंह सस्पेंड, DM भी हटाए गए

प्रशांत किशोर से लेकर पार्टी भी दे चुकी है प्रियंक के चुनाव लड़ने की सलाह

प्रियंका गांधी के विधानसभा चुनाव लड़ने की सलाह राजनीति रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी प्रियंका को दे चुके हैं. साथ ही पार्टी की एडवायजरी कमेटी ने भी प्रियंका के सामने यह प्रस्ताव रखा था कि यदि प्रियंका खुद विधानसभा चुनाव लड़ती है तो पार्टी को प्रदेश में नई ताकत मिलेगी. हालांकि अभी तक प्रियंका गांधी ने चुनाव लड़ने को लेकर न कुछ बोला है और न कोई संकेत दिए हैं. वहीं, प्रियंका गांधी के ऑफिस ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

नौकरी फॉर्म का दाम 500 का विरोध करने वाली पार्टी यूपी चुनाव में नेताओं से टिकट का आवेदन शुल्क 11000 लेगी

गांधी परिवार की पहली सदस्य जो लड़ेंगी विधानसभा चुनाव

यदि प्रियंका गांधी यूपी का विधानसभा चुनाव लड़ती हैं तो वो गांधी परिवार की पहली सदस्य होंगी जो कोई विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहा है. अभी तक गांधी परिवार के हर सदस्य ने लोकसभा का चुनाव लड़ा है. 

बता दें कि प्रियंका गांधी को लेकर पूर्व मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद औपचारिक तौर पर कह चुके हैं कि यूपी विधानसभा चुनाव में प्रियंका गांदी कांग्रेस का चेहरा होंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें