1 किमी दूर से ही रफ्तार नाप लेगा रेडियो लेजर रडार

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 02:22 PM IST
  • सोमवार को रिजर्व पुलिस लाइन में यातायात माह के समापन पर लगाई गई प्रदर्शनी में उन्नत तकनीक से लैस यंत्र रेडियो लेजर रडार का प्रदर्शन किया गया.
रेडियो लेजर रडार

लखनऊ: सड़क हादसों में कमी लागने के लिए लखनऊ ट्रैफिक पुलिस अब एक किमी दूर से वाहनों की गति नाप लेगी. सोमवार को रिजर्व पुलिस लाइन में यातायात माह के समापन पर लगाई गई प्रदर्शनी में उन्नत तकनीक से लैस इस यंत्र रेडियो लेजर रडार का प्रदर्शन किया गया.

शुरुआती चरण में लखनऊ के अलावा अयोध्या, नोएडा और वाराणसी को ये यंत्र उपलब्ध कराए गए हैं. ये 500 मीटर की दूरी से वाहनों की नंबर प्लेट बी कैप्चर कर लेंगे. इससे ही ई-चालान किए जाएंगे जो डाक के जरिए वाहन स्वामी तक पहुंचेंगे. समापन समारोह में शामिल मुख्य अतिथि एडीजी लॉ एण्ड ऑर्डर ने प्रशांत कुमार ने इसकी जानकारी दी.

मेरठ : एमएलसी चुनाव : कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

एडीजी ने बताया कि लखनऊ में पहले की अपेक्षा ट्रैफिक संचालन काफी व्यवस्थित तरीके से किया जा रहा है. आईटीएमएस योजना के तहत ट्रैफिक सिग्लन चालू होने के बाद वाहन चालक भी नियमों के प्रति सचेत हुए हैं. अभी और सुधार करने की गुंजाइश है.

HIV पॉजिटिव के टूथब्रश से भी फैल सकता है संक्रमण

उन्होंने कहा कि रोड इंजीनियरिंग में खामियों के कारण ब्लैक स्पॉट बढ़ गए हैं. इसे दुरुस्त करने के लिए पीडब्ल्यूडी, नगर निगम और एनएचएआई के साथ समन्वय स्थापित कर समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही इसके सार्थक नतीजे देखने को मिलेंगे. पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि सड़क हादसों में होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए अब लेजर स्पीड रडार का इस्तेमाल किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें