कांग्रेस की सदस्यता लेने के नए नियम- शराब,ड्रग्स से दूरी, खादी धारण जरूरी, पढ़ें

SHOAIB RANA, Last updated: Sat, 23rd Oct 2021, 11:49 PM IST
  • राहुल गांधी की कांग्रेस पार्टी में सदस्यता लेने के नियमों में बदलाव कर दिया गया है. अब पार्टी में एंट्री लेने से पहले शराब, ड्रग्स ना लेने, पार्टी के खिलाफ ना बोलने जैसी दस शर्तों का मानना होगा. जानिए.
फोटो- कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी

लखनऊ. यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की कांग्रेस पार्टी में मेंबरशिप लेने का पुराना तरीका बदल दिया गया है. अब अगर किसी व्यक्ति को पार्टी की सदस्यता लेनी है तो उसे 10 व्यक्तिगत वादे करने होंगे. पार्टी में एंट्री के लिए शराब या ड्रग्स जैसे नशों से दूरी बनानी होगी. इसके साथ ही खादी को धारण करना होगा. वहीं वादा करना होगा कि वह कभी पार्टी की सार्वजवनिक रूप से आलोचना नहीं करेगा. इसी तरह की 10 शर्ते मानने के बाद ही कांग्रेस में सदस्यता मिलेगी.

गौरतलब है कि सदस्यता अभियान चलाने से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी ने अपने फॉर्म में बदलाव किया है. नए फॉर्म के अनुसार, व्यक्ति को मेंबरशिप लेते समय कई तरह के वादे करने होंगे. शराब, ड्रग्स, पार्टी आलोचना के अलावा, व्यक्ति के पास सीलिंग कानून से ज्यादा संपत्ति नहीं होनी चाहिए. साथ ही वह पार्टी के कार्यक्रमों में शामिल होकर किसी भी तरह का कार्य करने में शर्म न करे.

Video: प्रियंका का देसी अंदाज, खेत में किसानों के हाथ से खाई रोटी, गुड़ और सलाद

वहीं एक वादा यह भी करना होगा कि पार्टी की सदस्यता लेने की चाह रखने वाला उम्मीदवार सामाजिक भेदभाव नहीं बल्कि इसे समाज से हटाने की दिशा में काम करने में विश्वास करता हो.

मालूम हो कि यूपी, पंजाब समेत राज्यों में चुनाव से पहले पार्टी संगठन सदस्यता अभियान की शुरुआत एक नवंबर से कर रहा है जो 31 मार्च 2022 तक जारी रहेगा. कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव साल 2022 में ही 21 अगस्त से 20 सितंबर तक किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ से जयपुर Zoo लाया गया चार सींगों वाला दुर्लभ प्रजाति का हिरण

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें