दिवाली पर 2-3 नवंबर को दिल्ली से लखनऊ दो और पूजा स्पेशल ट्रेन, चेक टाइम टेबल

Anurag Gupta1, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 4:39 PM IST
  • रेलवे दीपावली पर दिल्ली से लखनऊ दो अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है. उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है. दिवाली पूजा स्पेशल ये ट्रेन 2 और 3 नवंबर को चलेंगी.
दिल्ली से लखनऊ चलने वाली पूजा स्पेशल ट्रेन (फ़ाइल फ़ोटो)

लखनऊ. दीपावली पर अपने घर जाने वालों को उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल तोहफा दे रहा है. घर वापसी की राह आसान करने के लिए उत्तर रेलवे मंडल प्रशासन ने दो नई ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. ये ट्रेनें लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेंगी. उत्तर रेलवे मंडल प्रशासन की ओर से रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया गया है. अक्टूबर के तीसरे सप्ताह तक रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने की उम्मीद है. अनुमति मिलते ही इसके संचालन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

इन ट्रेनों का लाभ दिल्ली एनसीआर में रहकर नौकरी करने वाले या जो छात्र पढ़ाई कर उन्हें मिलेगा. जो लोग घर जाना चाहते है वो आराम से अपने घर जा सकेंगे. असल में चार नवंबर को दीपावली है त्यौहार के चलते ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है. जिसके चलते ये प्रस्ताव रखा गया है.

अब रामलीला की जगह मंच पर बार बालाओं ने फिल्मी गानों पर लगाए जमकर ठुमके

लखनऊ आने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग:

दिल्ली से लखनऊ आने वाली सभी एसी-नॉन एसी ट्रेनों में वेटिंग बढ़ गई है. इस बीच रेलवे ने दीपावली और छठ को देखते हुए दिल्ली से लखनऊ होते हुए बिहार जाने वाली ट्रेनों का संचालन किया था. जिसका रिजर्वेशन भी शुरू हो गया है लेकिन ये ट्रेनें भी कम पड़ रही है. जिसके कारण उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने दो अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की मांग की है. जिसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है.

रेलवे बोर्ड को दो और तीन नवंबर को दो अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है. त्यौहार खत्म होने के बाद सात नवंबर को लखनऊ से दिल्ली आने वाली ट्रेनों में भीड़ रहेगी. जिसके लिए एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है.

अतिरिक्त बोगियों के आदेश दिए गए है:

वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लखनऊ से नई दिल्ली के लिए शाम सात बजे का समय प्रस्तावित किया गया है. इसके लिए लखनऊ और मुरादाबाद रेल मंडल के ऑपरेटिंग अनुभाग के अधिकारियों के बीच टाइम टेबल को लेकर चर्चा हो गई है. बोर्ड इन दोनों स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए रैक की व्यवस्था दिल्ली रेल मंडल से करेगा. मंडल को अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था के आदेश दिए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें