अमर सिंह के निधन के बाद खाली राज्यसभा सीट का उपचुनाव 11 सितंबर को होगा

Smart News Team, Last updated: 22/08/2020 02:45 PM IST
राज्यसभा में खाली सीटों के लिए 11 सितंबर को उपचुनाव होंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि 25 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी. 1 सितंबर से उम्मीदवार अपना नामंकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. 
अमर सिंह के निधन के बाद 11 सितंबर को राज्यसभा में खाली सीटों का उपचुनाव होगा. 

लखनऊ. राज्यसभा के सांसद अमर सिंह के निधन के बाद खाली राज्यसभा सीट पर अब 11 सितंबर को उपचुनाव होंगे. इसके संबंध में केंद्रीय चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी करके बताया है. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि इस चुनाव के लिए 25 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी. उसी दिन से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.

1 सितंबर से उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. 2 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं, 4 सितंबर को नाम वापस लेने की आखिरी तारीख तय की गई है. 11 सितंबर के दिन मतदान होंगे और उसी दिन परिणाम आ जाएगा. 11 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक राज्यसभा के सदस्य मतदान करेंगे. शाम 5 बजे तक उसी दिन शाम को परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

यूपी विधानसभा में योगी के मंत्री का सपा पर हमला, कहा- ये आतंकवादियों के समर्थक

कोरोना काल में यह चुनाव होगा. ऐसे में कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार राज्यसभा के उपचुनाव में कोरोना के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. चुनाव आयोग द्वारा सभी राज्यसभा सांसदों को कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने की अपील की गई है. इसके लिए चुनाव आयोग ने विशेष रूप से राज्यसभा में चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने को लेकर गाइडलाइंस भी जारी की है.

यूपी बीजेपी पदाधिकारियों की सूची पार्टी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने की जारी

आपको बता दें कि राज्यसभा सांसद अमर सिंह का लंबी बीमारी के कारण 1 अगस्त को निधन हो गया था. राज्यसभा में उनका कार्यकाल जुलाई 2022 में पूरा होने वाला था. अमर सिंह यूपी से समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सदस्य थे. एक अगस्त से खाली इस सीट का कार्यकाल अगले सदस्य के लिए 4 सितंबर 2022 तक रहेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें