3D एनीमेशन पर आधारित राम मंदिर निर्माण की फिल्म Youtube पर रिलीज, देखें Video

Ruchi Sharma, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 10:56 AM IST
  • श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने गुरुवार को अयोध्या राम मंदिर के चल रहे निर्माण को दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर एक 3डी एनीमेशन पर आधारित फिल्म जारी की. इस फिल्म में बताया गया कि राम मंदिर निर्माण के लिए कितनी गहराई में उत्खनन हुआ और कब हुआ.
अयोध्या में भव्य राम मंदिर के 3डी मॉडल पर एक नजर (तस्वीर-साभार सोशल मीडिया )

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. राम मंदिर निर्माण का काम देखने वाले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने गुरुवार यानी 13 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर के चल रहे निर्माण को दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर एक 3डी एनीमेशन पर आधारित फिल्म जारी की. ट्रस्ट ने ट्विटर पर 3डी फिल्म की रिलीज की घोषणा की और लिखा, "यहां प्रस्तुत है अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया को दर्शाने वाली एक 3डी फिल्म. जय श्री राम!. इस फिल्म के जरिए राम मंदिर के बनने की पूरी प्रक्रिया को एनिमेशन के जरिए दिखाया गया है.

 

 

फिल्म में राम मंदिर निर्माण की तकनीक को खूबसूरती से दर्शाया गया है. फिल्म देखकर मंदिर की भव्यता का अंदाजा लगाया जा सकता है. फिल्म के जरिए से बताया जा रहा है कि राम मंदिर निर्माण के लिए कितनी गहराई में उत्खनन हुआ और कब हुआ.

 

मकर संक्रांति से VHP हिंदू समाज में जातीय विभाजन पाटने को चलाएगा देशव्यापी अभियान

 

2023 तक बन जाएगा मंदिर!

दरअसल 5 मिनट के इस वीडियो में राम मंदिर के निर्माण उसके डिजाइन तरीके व उपयोग उपकरणों को दिखाया गया है. वीडियो में बताया गया है कि किस स्थान पर मंदिर बनेगा, रोड कहां से गुजरेगी और मंदिर परिसर में किस तरह के निर्माण होने वाले हैं. इसके साथ ही वीडियो के आखिरी में यह बताया गया है कि अगस्त 2023 तक मंदिर को पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा.

वीडियो में इन चीजों को दर्शाया गया है

इसके साथ ही फिल्म में क्रेन टावर से अलग-अलग हिस्सों के पत्थरों को रखते हुए और स्तम्भों से लेकर उसकी छत और छत पर प्रस्तावित शिखर व कलशों को भी रखते हुए दिखाया गया है. मंदिर निर्माण की इस शानदार तकनीक के साथ गर्भगृह से लेकर प्रवेश द्वार तक पत्थरों पर उकेरी गयी कलाकृतियों के जरिए स्थापत्य को भी दर्शाने का प्रयास किया गया है.

रामजन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने फिल्म रिलीज के बारे में जानकारी देते हुए ‘हिन्दुस्तान को बताया कि इसे सबसे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को रामजन्मभूमि परिसर में उनके आगमन पर दिखाया गया था. इसी कड़ी में इसे 11 राज्यों के मुख्यमंत्रियों व केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आगमन पर उन्हें भी दिखाया जा चुका है. अब इसे आमजन के दर्शनार्थ सुलभ करा दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें