राम मंदिर अयोध्या: 2023 से पहले होंगे रामलला के दर्शन, 2025 तक पूरा होगा निर्माण

Smart News Team, Last updated: Fri, 16th Jul 2021, 8:09 AM IST
  • रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने गुरुवार को दावा किया है कि राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला के दर्शन भक्तों को 2023 से पहले तक हो जाएंगे. हालांकि 70 एकड़ में फैले रामजन्मभूमि के परिसर को पूरी तरह से तैयार करने में 2025 तक का समय लगेगा.
भक्तों को 2023 से पहले होंगे रामलला के दर्शन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ. अयोध्या में राम मंदिर में रामलला के दर्शन-पूजन का इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है. दावा किया गया है कि आम भक्तों को 2023 से पहले राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला के दर्शन हो जाएंगे. हालांकि 70 एकड़ में फैले रामजन्मभूमि के संपूर्ण परिसर को पूरी तरह से तैयार होने में और दो साल लगेंगे. साल 2025 तक राम मंदिर परिसर पूरा कर लिया जाएगा. रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. 2023 तक इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा.

अयोध्या में मंदिर निर्माण समिति की बैठक आयोजित हुई थी. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने गुरुवार को बैठक खत्म होने के बाद इसके निष्कर्षों के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया है कि साल 2023 से पहले आम भक्तों को राम मंदिर में रामलला के दर्शन हो जाएंगे. हालांकि 70 एकड़ में फैले रामजन्मभूमि के पूरे परिसर को तैयार करने में 2025 तक का समय लगेगा. राम मंदिर के निर्माण में अलग-अलग तरह के पत्थरों का इस्तेमाल हो रहा है.

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट 2021 कब करेगा जारी, यहां जानें फुल डिटेल्स

उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण स्थल पर चार सौ गुना तीन सौ गुना 50 फुट लंबे-चौड़े एवं गहरे गड्ढे की पटाई होने के बाद मिर्जापूर के पत्थरों का इस्तेमाल करके नींव की ऊंचाई को दो फुट बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा तकनीकी विर्मश में पता चला है कि भारी बारिश से मंदिर की नींव में पानी जाने से सीलन होने की संभावना है. साथ ही बालू कटान भी हो सकता है. इसलिए पूरे परिसर को ईको फ्रेंडली बनाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें