राम मंदिर: 3 मंजिला मंदिर में होंगे 400 खंभे, रामलला के दर्शन के लिए चढ़नी होगी 32 सीढ़ियां

Uttam Kumar, Last updated: Sat, 15th Jan 2022, 3:35 PM IST
  •  राम मंदिर का निर्माण कार्य बहुत ही तेजी गति से चल रहा है. शुक्रवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि अभी मंदिर के नींव का निर्माण चल रहा है. जो लगभग पुरी हो चुकी है. मंदिर की प्लिंथ का निर्माण फरवरी से शुरू हो जाएगा.
अयोध्या में भव्य राम मंदिर के 3डी मॉडल पर एक नजर (तस्वीर-साभार सोशल मीडिया )

लखनऊ. राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. चंपत राय के अनुसार राम मंदिर का निर्माण कार्य दो शिफ्टों में 24 घंटे जारी है. चंपत राय के अनुसार अभी मंदिर के नींव का काम चल रहा है. नींव के ऊपर रॉफ्ट ढलाई का काम लगभग पूरा हो चुका है. मंदिर की प्लिंथ का निर्माण अगले महीने यानि फरवरी से शुरू हो जाएगा. मंदिर की प्लिंथ करीब 22 फीट ऊंची होगी. इसमें ग्रेनाइट के 26 हजार पत्थर लगेंगे. जिसमें से अब तक 10 हजार पत्थर निर्माण स्थल तक आ चुके हैं

चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर का गर्भगृह 10.50 मीटर लंबा होगा. जिसमें रामलला की चल मूर्ति प्रतिष्ठापित की जाएगी. सुग्रीव किला से सीधा रास्ता राममंदिर के गर्भगृह तक पहुंचेगा. मंदिर तीन मंजिला होगा जिसमें कुल 400 खंभे होंगे. मंदिर का प्रवेश द्वार पूर्व दिशा में होगा. रामलला के दर्शन के लिए 32 सीढ़ियां चढ़ना होगा. मंदिर से 25 मीटर की दूरी पर तीन तरफ से रिटेनिंग वॉल का निर्माण किया जाएगा. फिलहाल  पश्चिम दिशा में रिटेनिंग वॉल का निर्माण कार्य चल रहा है.

 यूपी चुनाव: बीजेपी की पहली सूची में 105 सीट पर कैंडिडेट के नाम का ऐलान

इस मौके श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर जगदीश आफले ने जानकारी दी कि मंदिर के प्रथम तल पर रामदरबार होगा. मंदिर के दूसरे तल पर क्या होगा इस पर ट्रस्ट सदस्य मंथन कर रहे हैं. मंदिर में सबसे पहले गर्भगृह होगा उसके बाद गृह मंडप होगा जो कि पूरी तरह से पैक रहेगा. वहीं कीर्तन मंडप, नृत्य मंडप व रंगमंडप वाली जगह खुला होगा. साथ ही बताया की इस मंदिर को एक हजार साल तक कुछ नहीं होगा.  

दरअसल शुक्रवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय द्वारा मीडिया को राममंदिर निर्माण से जुड़े कार्य की जानकारी दी गई. साथ ही उपस्थित सभी मीडियाकर्मी को मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य को भी दिखाया गया. इस दौरान ट्रस्टी डॉ.अनिल मिश्र सहित टाटा कंसल्टेंसी व एलएंडटी के इंजीनियर मौजूद रहे. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें