3D Video में ऐसे दिखेगा राममंदिर,प्राचीन भारत के वास्तुशिल्प का होगा बेजोड़ नमूना

Ruchi Sharma, Last updated: Tue, 15th Feb 2022, 9:25 AM IST
  • श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण का निर्माण का 3 डी विडियो जारी किया है. जिसमें मंदिर निर्माण के बाद मंदिर कैसे दिखेगा इसको 3 डी विडियो से दर्शाया गया है. प्राचीन भारतीय वास्तुकला का बेजोड़ नमूना देखने को मिलेगा.
3D Video में ऐसे दिखेगा राममंदिर

अयोध्या. विधानसभा चुनाव के बीच राम मंदिर के निर्माण कार्य में भी तेजी आ गई है. इसी क्रम में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण का निर्माण का 3 डी विडियो जारी किया है. जिसमें मंदिर निर्माण के बाद मंदिर कैसे दिखेगा इसको 3 डी विडियो से दर्शाया गया है. मंदिर निर्माण के बाद मंदिर के हर हिस्से की डिजाइन को दर्शाया गया है. वीडियो जारी करते हुए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर में प्राचीन भारतीय वास्तुकला का बेजोड़ नमूना देखने को मिलेगा. यह नागर शैली जो कि उत्तर भारतीय हिन्दू स्थापत्य कला की तीन में से एक शैली है. इस शैली का प्रसार हिमालय से लेकर विंध्य पर्वत माला तक दृश्य है.

वास्तुशास्त्र के अनुसार नागर शैली के मंदिरों की पहचान आधार से लेकर सर्वोच्च अंश तक इसका चतुष्कोण होना है. विकसित नागर मंदिर में गर्भगृह, उसके समक्ष क्रमश: अन्तराल,मंडप तथा अर्द्ध मण्डप होते हैं, जिसमें एक ही अक्ष पर एक दूसरे से संलग्न भागों का निर्माण किया जाता है. नागर मंदिरों में शिखर के सर्वोच्च भाग पर आमलक एवं कलश नामक संरचना होती है. मन्दिर के गर्भगृह के चारों ओर परिक्रमा के लिये स्थान होता है. इसके अलावा मंदिर में सभाकक्ष व अन्य भाग भी होते है.

प्रस्तावित मॉडल जैसी होगी रूपरेखा

मंदिर का बुनियादी स्वरूप वही रखा गया है जैसा प्रस्तावित मॉडल में था. नागर शैली के ही मुताबिक गर्भगृह व उसके चारो ओर परिक्रमा स्थल निर्मित है. राम मंदिर में अग्रभाग, सिंहद्वार, नृत्य मंडप और रंग मंडप भी शामिल है.

UP चुनाव 2022: लखनऊ में वोटरों से ज्यादा वाहन, 5 सालों में 70 हजार बढ़े मतदाता

फर्श से लेकर छत की खूबसूरत डिजाइन

वीडियो में फर्श से लेकर छत की खूबसूरत डिजाइन को भी दिखाया गया है. पिलर और दीवारों पर डिजाइन व देवी देवताओं की मूर्तियों को भी दिखाया गया है. इस विडियो के जरिए मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण का प्रचार विजुअल तरीके से शुरू किया है. आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा बताते हैं कि अभी आगे और वीडियो जारी होंगे जिसमें विस्तार से निर्माण का विवरण बताया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें