आरबीआई ने जारी की रिपोर्ट, कोरोना काल में बचत करने में लखनऊ का पहला स्थान

Smart News Team, Last updated: 01/03/2021 10:30 AM IST
  • आरबीआई ने जिले के अनुसार बैंक खातों की रिपोर्ट जारी की है. जिसमें तीनों खातों बचत, करंट और करंट में जमा राशि का डिटेल्स दिए गए हैं. जिसके अनुसार बचत करने में लखनऊ नंबर एक पर है. जिसके बाद दूसरे पर नोएडा और तीसरे नंबर पर कानपुर है.
लखनऊ ने कोरोना काल में बचाए सबसे ज्यादा पैसे.

लखनऊ. कोरोना काल में बचत करने में पूरे देश में लखनऊ पहले स्थान पर है. जिसके बाद नोएडा इस क्रम में दूसरे स्थान पर है. वहीं कानपुर तीसरे नंबर पर है. यह जानकारी रिजर्व बैंक की जारी की गयी जिलेवार बैंक खातों की रिपोर्ट से प्राप्त हुई. रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल में बचत खातों में 3 हजार करोड़ से 7 हजार करो़ड़ तक घट गए थे. लेकिन अब ये पैसे वापस आ गए है. जिसमें लखनऊ पहले नंबर पर है. इस रिपोर्ट में बचत, करंट और टर्म तीनों खातों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

इस रिपोर्ट के अनुसार लोगों ने बैंक में फिर से रुपये जमा करने शुरू कर दिये है. इसके अलावा इसमें तीनों बैंक खातों में जमा राशि के बारे में भी विवरण दिया गया है. लखनऊ में अप्रैल में

बचत खाते में 62777 करो़ड़ रुपये थे. यह राशि अगस्त के महीने में बढ़कर 64281 करोड़ हो गयी. दिसंबर में इसमें और बढ़ोत्तरी हुई और यह राशि 69625 करोड़ रुपये हो गयी. वहीं कानपुर में अप्रैल में बचत खाते में 24374 करोड़ रुपये थे. जो अगस्त में बढ़कर 26318 करोड़ रुपये हो गयी. 

LPG गैस सिलेंडर के दाम में एक बार फिर बढ़ोतरी, 25 रुपए महंगा हुआ, जानें नया रेट

करंट खाते में जमा राशि की बात की जाए तो लखनऊ में अप्रैल में इन खातों में 10076 करोड़ रुपये थे. लेकिन अगस्त के महीने में यह राशि घटकर 10026 करोड़ रह गयी. इस खाते में नौ महीने बाद दिसंबर में 1804 हजार करोड़ का इजाफा हुआ. इसलिए दिसंबर में इसमें 11880 करोड़ रुपये हो गये. वहीं टर्म खातें में अप्रैल में 92211 करोड़ रुपये थे. लेकिन दिसंबर में यह राशि घटकर 92075 करोड़ रह गयी. बैंक में करंट यानी चालू खाता अक्सर कारोबारियों का खाता होता है. 

UP में आज से लागू होगी ओटीएस योजना, एक करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, जानें डिटेल्स 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें