हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए RC जरूरी, दुकानदार पहले RTO से लाइसेंस लें

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 06:48 PM IST
  • लखनऊ में गुरुवार को जेसीपी ने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाने के आदेश के पालन के लिए चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान 11 दुकानों की चेकिंग की गई. वहीं 1 हजार नंबर प्लेटों को जब्त किया गया.
उत्तर प्रदेश में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आरसी को अनिवार्य कर दिया गया है. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आरसी को अनिवार्य कर दिया गया है. दुकानदारों को नंबर प्लेट लगाने से पहले आरटीओ से लाइसेंस लेना पड़ेगा. गुरुवार को वाहनों पर हाई सिक्योरिटी प्लेट के आदेश का पालन कराने के लए लखनऊ जेसीपी काननू और व्यवस्था नवीन अरोरा ने अभियान चलाया. इस दौरान लगभग 111 दुकानों की चेकिंग की गई. चेकिंग में एक हजार नंबर प्लेटों को जब्त किया गया.

इस जांच अभियान के बारे में जेसीपी ने कहा कि नंबर प्लेट के साथ ही चाइनीज मांझा बेचने वाले दुकानदारों की भी पहचान की गई है. शहर में करीब 131 दुकानों को चेक किया गया. व्यापारियों को प्रतिबंधित चाइनीज मांझा बेचने पर कार्रवाई किए जाने की जानकारी दी गई. जेसीपी ने पतंगबाजी के शौकीनों से भी चाइनीज मांझे का प्रयोग नहीं करने की अपील की है. 

दहेज नहीं मिला तो पत्नी को तीन तलाक देकर घर से निकाला, पति पर केस दर्ज

लखनऊ जेसीपी कानून और व्यवस्था ने हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाने के नियम के पालन की जांच के लिए गुरुवार का अभियान चलाया. लगभग 111 दुकानों की चेकिंग की गई है. जांच में पाया गया कि कई जगहों पर मानक के विपरीत नंबर प्लेट बनाई जा रही थीं. कई जगहों पर तो बिना आरसी के नंबर प्लेट बनाई जा रही थीं जबकि नए नियमों के अनुसार बिना आरसी के नंबर प्लेट को नहीं बनाया जा सकता है.

शादी में हाईटेंशन बिजली तार की चपेट में आए 3 मजदूर, अस्पताल में मौत

जिसके बाद जांच अधिकारियों ने दुकानदारों को आरटीओ से लाइसेंस लेकर नंबर प्लेट बनाने के निर्देश दिए हैं. इस जांच अभियान में जेसीपी ने एक हजार नंबर प्लेटों को जब्त कर लिया है. आपको बता दें कि गाड़ी का आरसी एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. जो इस आरसी काॅर्ड से हमें पता चलता है कि हमारी गाड़ी किस आरटीओ रजिस्टर्ड है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें