UP में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पद के लिए बंपर भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 11th Feb 2021, 10:48 AM IST
  • यूपी के वित्तपोषित जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के 1894 रिक्त पदों के लिए 22 फरवरी से आवेदन कर सकते हैं. 11 अप्रैल को इस पद की लिखित परीक्षा होगी और रिजल्ट 11 मई को घोषित किया जाएगा
यूपी में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पद के लिए बंपर भर्ती, जानें फुल डिटेल्स  (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: अगर आपके पास पांच साल का शिक्षण का अनुभव और टीईटी पात्रता है तो आपके लिए यूपी में नौकरियों की बहार है. यूपी के वित्तपोषित जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के 1894 रिक्त पदों के लिए 22 फरवरी से आवेदन कर सकते हैं. 11 अप्रैल को इस पद की लिखित परीक्षा होगी और रिजल्ट 11 मई को घोषित किया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने भर्ती का शेड्यूल जारी कर दिया है. विशेष सचिव आरवी सिंह ने प्रश्नपत्रों का पाठ्यक्रम भी निर्धारित कर दिया है. वहीं प्रधानाध्यापक पद के लिए पांच वर्ष का शिक्षण अनुभव होना अनिवार्य है.

1894 सीटों पर भर्ती के लिए 18 फरवरी को विज्ञापन जारी किया जाएगा. 22 फरवरी से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. आवेदन की अन्तिम तिथि 6 मार्च होगी. 9 मार्च तक आवेदन शुल्क जमा किया जा सकेगा, और वहीं 10 मार्च आवेदन पूरा करने की अंतिम तारीख है. 19 मार्च तक परीक्षा केंद्रों का निर्धारण होगा और 5 अप्रैल से आवेदकों के एडमिट कार्ड को वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे.

पारंपरिक से ट्रेडिंग तक, ग्राहकों का अटूट विश्वास है बद्री सर्राफ रिंग रोड

वेबसाइट पर 16 अप्रैल को आंसर-की जारी की जाएगी और आपत्तियां 20 अप्रैल तक ली जाएगी. आपत्तियों का निकारण चार मई तक किया जाएगा. फाइनल उत्तरमाला सात मई तक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. परीक्षा नियामक प्राधिकारी इसके लिए लिखित परीक्षा कराएगा. सहायक अध्यापक के पद के लिए एक प्रश्नपत्र और प्रधानाध्यापक को दो पेपर देने होंगे.

लखनऊ: एलडीए ने गोमती नगर विस्तार समेत तीन योजनाओं में जमीन की कीमतें बढ़ाईं

सामान्य ज्ञान का पेपर होगा अनिवार्य

सहायक अध्यापक और सभी पद के लिए जर्नल नॉलेज का पेपर अनिवार्य होगा. परीक्षार्थियों को भाषा, सामान्य अध्ययन व विज्ञान-गणित में से किसी एक खण्ड का चयन करना होगा. भाषा में हिन्दी, अंग्रेजी या संस्कृत में से किसी एक का चयन करना होगा. पहला प्रश्नपत्र 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान का और दूसरा प्रश्नपत्र 100 प्रश्न संबंधित खण्ड के होगा. प्रधानाध्यापक के लिए पहला प्रश्नपत्र शिक्षा विभाग से संबंधित विभिन्न कानूनों, नियमों, शासनादेशों आदि का होगा. दूसरा प्रश्नपत्र स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम के आधार पर सामान्य प्रशसनिक क्षमता व अन्य विषयों के ज्ञान पर होगा.

कुछ इस तरह का होगा प्रश्नपत्र

सामान्य ज्ञान

खण्ड क- हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत

खण्ड ख- सामाजिक अध्ययन

खण्ड ग- गणित, विज्ञान

प्रधानाध्यापक पद के लिए- स्नातक स्तरीय विषयों का ज्ञान, सामान्य प्रशासनिक क्षमता, शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन

ये भी जानें-

० प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक परीक्षा का आयोजन वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय व ओएमआर शीट पर होगा.

० प्रधानाध्यापक के पद के लिए प्रश्नपत्र की कठिनाई व संयोजन का स्तर स्नातक होगा, विद्यालय प्रबंधन से संदर्भित 50 प्रश्नों का प्रश्नपत्र अलग से होंगे.

० एक ही ऑनलाइन आवेदन में दोनों प्रश्नपत्रों के चयन की सुविधा दी जाएगी.

० दोनों पदों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग होगा.

परीक्षा का समय

11 अप्रैल, सुबह 9 से 11 बजे तक-सहायक अध्यापक

दोपहर एक से 3:30 बजे तक और 4:30 से 5:30 बजे तक

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें