राहत! अब डेथ सर्टिफिकेट के लिए अस्पताल से जारी प्रमाण पत्र ही होगा काफी

Smart News Team, Last updated: Sun, 2nd May 2021, 10:44 AM IST
  • कोरोना काल में मौत होने पर नगर निगम से डेथ सर्टिफिकेट जारी कराने के लिए अब अस्पताल से जारी किया प्रमाण पत्र ही पर्याप्त होगा. इसके लिए श्मशान घाट की रसीद जरूरी नहीं होगी. वहीं घर पर मौत होने पर किसी जनप्रतिनिधि या पड़ोस के पांच लोगों का हस्ताक्षर युक्त पत्र भी मान्य होगा.
राहत! अब डेथ सर्टिफिकेट के लिए अस्पताल से जारी प्रमाण पत्र ही होगा काफी

लखनऊ. कोरोना काल में मौत होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अब अस्पताल से जारी हुआ प्रमाण पत्र ही पर्याप्त होगा. नगर निगम इस प्रमाण पत्र के आधार पर ही मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर देगा. इसके लिए अब श्मशान घाट में हुए अंतिम संस्कार की रसीद का होना अनिवार्य नहीं होगा. नगर निगम ने इस संबंध में सभी जोनल अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है. साथ ही यह भी हिदायत दी है कि प्रपत्रों के लिए किसी को परेशान न किया जाए.

इस नई व्यवस्था के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की डॉक्टर से इलाज चलने के दौरान मृत्यु हो गई है, तो प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उस डॉक्टर का पर्चा भी मान्य होगा. इसके अलावा यदि बिना जांच या इलाज के ही घर पर मौत होती है और खेत या किसी श्मशान घाट पर व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया गया है. तो इस स्थिति में किसी जनप्रतिनिधि या आस-पड़ोस के पांच लोगों का हस्ताक्षर युक्त पत्र भी मान्य होगा.

UP के 6 शहरों को मिले सीएमओ, 5 जिलों में चिकित्साधिकारियों का भी तबादला

बता दें कि नगर निगम से मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कराने के लिए अस्पताल से जारी प्रमाण पत्र और श्मशान घाट की रसीद जरूरी होती है. वहीं घर पर मृत्यु होने पर शपथ पत्र लगाना पड़ता है. लेकिन कोरोना काल में बड़ी संख्या में मृत्यु हो रही है. जिस कारण लोग श्मशान घाट के अलावा खेतों में भी अंतिम संस्कार कर दे रहे है. लेकिन वहाँ से उनको कोई रसीद मुहैया नहीं हो रही है. ऐसी स्थिति में लोगों को मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नगर निगम के चक्कर लगाने पड़ रहे है.

बेबस पत्नी के सामने होम आइसोलेशन में कोरोना पॉजिटिव पति, बेटे ने तोड़ा दम

लोगों को परेशान होता देखकर ही इस नई व्यवस्था को नगर निगम ने जारी किया है. इस संबंध में अपर नगर आयुक्त अमित कुमार का कहना है कि सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके है. अब लोगों को मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसके बावजूद यदि किसी को परेशानी का सामना करना पड़ता है तो वह उनके मोबाइल पर संपर्क कर सकता है. जल्द ही उसकी समस्या का समाधान किया जाएगा.

लखनऊ पंचायत चुनाव रिजल्ट LIVE: मतगणना केंद्रों पर गिनती शुरू, काउंटिंग स्थल पर लगी भीड़

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें