School Reopening: यूपी में 1 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, जानें बाकी राज्यों का फैसला

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Jun 2021, 7:49 PM IST
  • कोरोना के मामले कम होने के बाद राज्यों में स्कूलों को खोलने पर पिर विचार किया जा रहा है. कई राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने की डेट की घोषणा कर दी है.
यूपी में 1 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

कोरोना की पहली लहर से ही सारे स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया था. हालात सुधरे ही थे कि कोरोना की दूसरी लहर ने एक बार फिर से स्कूल और कॉलेजों पर ताला बंद करने पर मजबूर कर दिया. दूसरी लहर के बाद हालात धीरे-धीरे काबू में आ रहे हैं ऐसे में एक बार फिर से स्कूलों को खोलने को लेकर चर्चा जोरों पर है. लेकिन परेशानी ये भी है कि कोरोना के तीसरे लहर को लेकर भी लोगों के मन में एक डर बैठा हुआ है. ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं.

लेकिन कुछ राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. जुलाई से कई राज्यों में स्कूल फिर से खोले जा रहे हैं. उत्‍तर प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद अब स्‍कूल दोबारा खुलने के लिए तैयार हैं.शासन के आदेश के बाद 01 जुलाई से स्‍कूल फिर से खुलेंगे औार एडमिशन आदि से जुड़े प्रशासनिक काम शुरू होंगे. 01 जुलाई गुरुवार से स्‍कूल खुलेंगे मगर साथ ही कोरोना के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. इसके अलावा केवल शिक्षकों और कर्मचारियों को ही को ही स्‍कूल आने की अनुमति है.

लखनऊ में नियुक्ति को लेकर अलग-अलग विभागों के अभ्यर्थी कर रहे धरना प्रदर्शन

स्‍कूल में अभी केवल प्रशासनिक काम होंगे और क्‍लासेज़ नहीं लगेंगी. बच्‍चों के लिए स्‍कूल दूसरे चरण में खुलेंगे जब परिस्थितियां और अनुकूल होंगी.वहीं राजस्थान में भी 7 जून से ही से स्कूलों को खोला गया था, लेकिन सिर्फ 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ इन्हें खोला गया था. वहीं दिल्ली की बात करें तो फिलहाल स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें