UP के मुख्य सूचना आयुक्त भावेश कुमार को राज्यपाल ने दिलाई शपथ, CM योगी रहे मौजूद

Smart News Team, Last updated: Sat, 6th Feb 2021, 9:55 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपी के नए मुख्य सूचना आयुक्त भावेश कुमार सिंह को उनके पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई. इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.
रिटायर आईपीएस भावेश कुमार सिंह यूपी के नए मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किए गए.

लखनऊ. रिटायर आईपीएस अधिकारी भावेश कुमार सिंह को यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. यूपी के नव नियुक्त मुख्य सूचना आयुक्त भावेश सिंह के शपथ ग्रहण के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इससे पहले सीएम ने भावेश कुमार सिंह के नाम को राजभवन भेजा था. जिसके बाद राज्यपाल ने मंजूरी दी थी.

यूपी के नए मुख्य सूचना आयुक्त भावेश कुमार सिंह बिहार के सुपौल के रहने वाले हैं. वे भारतीय पुलिस सेवा के उत्तर प्रदेश कैडर, 1987 बैच के रिटायर्ड अधिकारी रहे हैं. भावेश कुमार यूपी के अलीगढ़, मऊ, मथुरा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, प्रयागराज, बरेली और कानपुर में एसपी रह चुके हैं. वहीं आगरा और गोरखपुर में बतौर आइजी रहे हैं. भावेश कुमार 2017 में डीजी के पद पर प्रमोट हुए थे और उसके बाद डीजी इंटेलिजेंस के पद से रिटायर हुए.

घर बैठे खोल सकेेंगे अपने बच्चों का बैंक अकाउंट, SBI ने शुरू की सुविधा, जानें

यूपी के नए मुख्य सूचना आयुक्त भावेश कुमार सिंह का चयन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई थी. इस मीटिंग में सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना भी शमिल थे. प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से सुझाए गए नामों पर इस मीटिंग में चर्चा हुई. जिसके बाद पूर्व आईपीएस अधिकारी भावेश कुमार सिंह का नाम तय गया. मीटिंग के बाद भावेश के नाम को राजभवन भेजा. जिसके बाद राज्यपाल ने मंजूरी दे दी.

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयासरत है सरकार - CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त का पद लगभग एक साल से खाली था. फरवरी 2020 में तत्कालीन मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी रिटायर हुए थे. जिसके बाद से ये पद खाली था. इस पद के लिए कई नौकरशाहों, पत्रकारों और समाजसेवियों ने आवेदन किया था लेकिन अंत में रिटायर्ड आईपीएस भावेश कुमार सिंह के नाम पर मुहर लगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें