रिटायर्ड IPS भवेश कुमार होंगे UP के नए मुख्य सूचना आयुक्त, राज्यपाल ने दी मंजूरी

Smart News Team, Last updated: Thu, 4th Feb 2021, 4:55 PM IST
  • पूर्व आईपीएस अफसर भवेश कुमार उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सूचना आयुक्त होंगे. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दी. इससे पहले सीएम योगी ने मीटिंग में भवेश कुमार के नाम को तय करके राजभवन भेजा था.
रिटायर्ड भवेश कुमार उत्तर प्रदेश सरकार के नए मुख्य सूचना आयुक्त होंगे.

लखनऊ. रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी भवेश कुमार यूपी के नए मुख्य सूचना आयुक्त होंगे. लंबे समय से उत्तर प्रदेश सूचना आयुक्त के पद खाली पड़ा था. यूपी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भवेश कुमार की मंजूरी दे दी है. इससे पहले मुख्य सूचना आयुक्त के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मीटिंग हुई थी. जिसके बाद भवेश कुमार के नाम की मंजूरी के लिए राज्यपाल भेजा गया था.

यूपी मुख्य सूचना आयुक्त के लिए हुई मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी और संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना भी शामिल थे. इस मीटिंग में प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से दिए गए नामों पर विचार किया गया. इस मीटिंग में ही पूर्व आईपीएम अफसर भवेश कुमार का नाम तय किया गया. मीटिंग के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने भवेश सिंह के नाम की मंजूरी के लिए राजभवन भेजा.

UP मुख्य सूचना आयुक्त का नाम तय, CM योगी ने मंजूरी के लिए राजभवन भेजा नाम

कौन हैं भवेश कुमार?

यूपी के नए मुख्य सूचना आयुक्त भवेश कुमार बिहार के सुपौल के रहने वाले हैं. वो भारतीय पुलिस सेवा के उत्तर प्रदेश कैडर 1987 बैच के रिटायर्ड अधिकारी रहे हैं. भवेश कुमार यूपी के अलीगढ़ मऊ, मथुरा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, प्रयागराज, बरेली और कानुपर में एसपी रह चुके हैं. वहीं आगरा और गोरखपुर में बतौर आइजी रहे हैं. 2017 में वे डीजी बने थे और उसके डीजी इंटेलिजेंस के पद से रिटायर हुए.

यूपी पशुधन घोटाला: आईपीएस अरविंद सेन 24 घंटे की रिमांड पर, पूछताछ जारी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त का पद एक साल से खाली था. फरवरी 2020 में मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी रिटायर हुए थे. जिसके बाद से ये पद खाली था. इस पद के लिए कई नौकरशाहों, पत्रकारों और समाजसेवी ने भी आवेदन किया था. जिनमें से कई लोगों के नाम पर चर्चा भी हुई थी लेकिन आखिर में पूर्व आईपीएस भवेश कुमार के नाम पर मुहर लगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें