Railway CBT Exam Date: रेलवे ग्रुप डी के एक लाख पदों पर भर्ती सीबीटी परीक्षा 23 फरवरी से

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 5:28 PM IST
  • रेलवे ग्रुप डी के एक लाख पदों पर भर्ती की परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है. रेलवे की सीबीटी की परीक्षा 23 फरवरी को होगी. रेलवे ने परीक्षा की घोषणा नोटिफिकेशन जारी करके दी है.
Railway CBT Exam Date: रेलवे ग्रुप डी के एक लाख पदों पर भर्ती सीबीटी परीक्षा

लखनऊ. भारतीय रेलवे की मैट्रिक स्तर पर होने वाली ग्रुप डी की भर्ती की परीक्षा की तारीख घोषित कर दिया गया है. रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा की 23 फरवरी 2022 को निर्धारित किया गया है. जिसे कई चरणों में पूरा किया जाएगा. वहीं इस परीक्षा की तारीख मौजूदा परिस्थितियों और समय-समय पर जारी सरकारी दिशानिर्देशों के अधीन परिवर्तित भी हो सकती है. आरआरबी की इस भर्ती के लिए एक लाख से भी ज्यादा आवेदन मांगे गए थे.

उम्मीदवार इस भर्ती के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आरआरबी की वेबसाइट पर नजर बनाए रखे. आरआरबी के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एडमिट कार्ड को परीक्षा के शुरू होने से 10 दिन पहले उपलब्ध कराया जा सकता है. वहीं ई-कॉल लेटर की डाउनलोडिंग परीक्षा की दी गई तारीख से से 4 दिन पहले से शुरू हो जाएगी.

Railway CBT Exam notification 

रेलवे ग्रुप D भर्ती CBT परीक्षा से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड, सेंटर चेक डेट

इस बार उन उम्मीदवारों को भी एक और मौका दिया जा रहा है जिनके आवेदन फोटोग्राफ या हस्ताक्षर के अमान्य के आधार पर खरिज कर दिया गया था. इन्हे अपने आवेदन में संशोधन के लिए 15 दिसंबर से 26 दिसंबर तक का समय दिया गया है. जो आरआरबीएस की सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संशोधन कर सकते है. इस प्रक्रिया में जिन उम्मीदवारों का आवेदन स्वीकार किया गया है, उन्हें सीईएन नंबर आरआरसी की सीबीटी परीक्षा के बाद के चरणों में भी निर्धारित किया जाएगा. वहीं खारिज हुए आवेदन की संख्या 4,85,607 है.

रेलवे ग्रुप D भर्ती CBT परीक्षा: 4.85 लाख रिजेक्ट आवेदकों को अप्लाई करने का आखिरी मौका

रेलवे ने सीबीटी भर्ती परीक्षा के उम्मीदवारों को सलाह देते हुए कहा कि भर्ती प्रक्रिया पर नवीनतम अपडेट के लिए केवल आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों को देखें. उन दलालों से सावधान रहें जो अवैध रूप से नौकरी के लिए नियुक्ति के झूठे वादों के साथ उम्मीदवारों को गुमराह करने का प्रयास करते हैं. आरआरबी चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) पर आधारित होते हैं और भर्ती केवल उम्मीदवारों की योग्यता पर आधारित होती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें