EMI समेत सैलरी, पेंशन से जुड़े नियमों में 1 अगस्त से बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Sun, 25th Jul 2021, 7:13 PM IST
  • EMI और पेंशन से संबंधित नियमों में 1 अगस्त से बदलाव हो रहा है. इस बदलाव के बाद नौकरी पेशा वाले लोगों के अकाउंट में महीने की पहली तारीख को सैलरी आ जाएगी. साथ ही इस बदलाव के बाद सैलरी, पेंशन और EMI का भुगतान 24×7 किया जा सकेगा.
1 अगस्त से EMI और पेंशन से संबंधित नियमों में भी बदलाव हो जाएगा. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. नौकरी पेशा वालों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, 1 अगस्त से अब महीने की पहली तारीख को ही अकाउंट में सैलरी आ जाएगी. 1 अगस्त से नियमों में बदलाव हो रहा है, इस वजह से नौकरी पेशा लोगों की सैलरी महीने की पहली तारीख को मिल जाएगी. साथ ही इसके अलावा EMI और पेंशन से संबंधित नियमों में भी बदलाव होगा.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, 1 अगस्त से सैलरी, पेंशन और EMI का भुगतान 24×7 किया जा सकेगा. गवर्नर ने इसी साल जून में द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा के वक्त कहा था कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा अब सप्ताह के सभी दिन उपलब्ध रहेगी. फिलहाल, यह सुविधा बैंकों के वर्किंग डे के दिन ही उपलब्ध है.

15 अगस्त से UP के 217 शहरों में मुफ्त वाईफाई की सुविधा, हॉटस्पॉट मार्क करने के निर्देश

NACH एक ऐसी बैंकिंग सर्विस है जिसके माध्यम से कंपनियां और आम आदमी पेमेंट प्रक्रिया आसानी से पूरी कर लेते हैं. दरअसल, सैलरी पेमेंट, पेंशन ट्रांसफर, इलेक्ट्रिक बिल, पानी का बिल का पेमेंट इसी के जरिए होता है. उस समय आरबीआई गर्वनर ने इस बात की जानकारी दी थी कि इस प्रक्रिया के सुधार के बाद सरकारी सब्सिडी समय और पारदर्शी तरीके से लोगों के खातों में पहुंच जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें