यूपी में भाजपा ने पर्यावरण को सबसे बड़ा नुकसान पहुंचाया है: अखिलेश यादव

Smart News Team, Last updated: Sat, 5th Jun 2021, 10:19 PM IST
  • पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा पर तीखा तंज करते हुए कहा कि भाजपा जब से सत्ता में आई है, पर्यावरण को सबसे ज्यादा क्षति पहुंची है. पूर्व मुख्यमंत्री यादव ने यहां जारी एक बयान में कहा, वनसंपदा पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं और प्रकृति का असंतुलन बढ़ता गया है.
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

लखनऊ। विश्‍व पर्यावरण दिवस के मौके पर शनिवार को सपा के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा पर तीखा तंज करते हुए कहा कि भाजपा जब से सत्ता में आई है, पर्यावरण को सबसे ज्यादा क्षति पहुंची है. पूर्व मुख्यमंत्री यादव ने यहां जारी एक बयान में कहा, वनसंपदा पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं और प्रकृति का असंतुलन बढ़ता गया है, फलतः वातावरण में गर्मी बढ़ रही है, तमाम उपयोगी संसाधनों का अभाव हो रहा है तथा ऋतु चक्र में भी बदलाव परिलक्षित हो रहा है. उन्होंने यूपी में पर्यावरण की स्थिती को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, यूपी में भाजपा सरकार हर साल पौधरोपण अभियान चलाती है लेकिन आज तक इस बात का ब्योरा नहीं दे पाई है कि कहां कितने पौधे, किस वर्ष उसके शासनकाल में लगे, इनमे कितने पौधे बचे.

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने पेड़ों की आड़ में बजट का बंदरबांट जमकर किया है और उसका ताजा दावा इस वर्ष 30 करोड़ पेड़ लगाने का है. उन्होंने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि कि 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में नए-पुराने हिसाब से तो हर घर में पेड़-पौधा उग आना चाहिए लेकिन झूठ और नफरत के पौधे लगाने वाले भाजपाई पर्यावरण के साथ खिलवाड़ करते हैं और उन्होंने पौधारोपण को मजाक बना दिया है. पूर्व सीएम ने कहा, पर्यावरण संरक्षण के बारे में भाजपा जहां झूठे दावे करती आई है और फाइलों में पेड़ उगाती रही है, वहीं समाजवादी सरकार में पर्यावरण की दिशा में ठोस कदम उठाए गए थे. समाजवादी पार्टी के समय वृहद वृक्षारोपण का गिनीज बुक में विश्व रिकार्ड, बुंदेलखंड में जल संरक्षक तालाब एवं हरित पार्क का विकास किया गया.

CM योगी का फैसला- प्रशासनिक कार्यों से मुक्त होंगे इन अस्पतालों के डॉक्टर

अखिलेश यादव ने आगे कहा कि समाजवादी सरकार के समय ही एशिया का सबसे बड़ा पार्क जनेश्वर मिश्र पार्क, गोमती रिवर फ्रंट, लोहिया पार्क बने जहां सुबह-शाम लोग खुली हवा में सांस लेते हैं और स्वास्थ्य लाभ करते हैं लेकिन आज भाजपा राज में देश सांस लेने में भी संकट महसूस कर रहा है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आगे कहा मुख्यमंत्री जी चाहे जितने दावे करें, नीति आयोग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में साढ़े चार साल में उत्तर प्रदेश को सबसे नीचे पायदान में पहुंचा दिया है. उसकी रिपोर्ट भाजपा कुशासन पर स्याहपत्र है और जनता की निगाह में भाजपा की सभी करतूत सामने आ चुकी हैं.

CM योगी आदित्यनाथ को उपमुख्यमंत्री, शिवपाल यादव सहित बड़े नेताओं ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

इसके अलावा सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पृथ्वी के स्वास्थ्य के लिए पर्यावरण संरक्षण अपरिहार्य है. साथ ही उन्होंने पर्यावरण दिवस के मौके पर लखनऊ स्थित समाजवादी पार्टी मुख्यालय के प्रांगण में हिमचंदा यानी मंगलोनिया का पौधा भी रोपित किया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें