सावन में नहीं करना ये काम वरना पड़ जाएगी शिव जी की मार, जानें क्या

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Jul 2021, 6:15 PM IST
सावन का माह भगवान शिव को समर्पित होता है. इसमें भगवान शिव जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं उतनी ही जल्दी क्रोधित भी हो जाते हैं इसलिए जरूरी है कि सावन के महीने में भगवान शिव की ज्यादा से ज्यादा आराधना करनी चाहिए और कुछ ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे भगवान शिव क्रोधित हो जाएं.
सावन के महीने में ये काम करने से भगवान शिव हो जाते हैं क्रोधित

लखनऊ. सावन का महीना हिंदू धर्म में आध्यात्मिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इस महीने को उपासना का महीना भी कहा गया है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है इसलिए यह ध्यान रखता आवश्यक होता है कि आप भूलकर भी कोई ऐसी गलती न करें जिससे भगवान शिव क्रोधित हो जाएं. इसलिए जरूरी है कि आपका खान-पान सात्विक और मानसिक बल प्रदान करने वाला हो. सावन के दौरान मास-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि सावन का महीना पवित्र माना है.

कहा जाता है कि सावन के महीने में ही माता पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए तपस्या की थी जिसके बाद ही उनका विवाह महादेव के साथ हुआ था. इसलिए हमें भी अपने भीतर प्रेम बनाकर रखना चाहिए अपने परिवार व अपने प्रेमी से साथ किसी भी प्रकार का झगड़ा, लड़ाई और क्लेश नहीं करना चाहिए. यह केवल अपने परिवार के लिए नहीं बल्कि अमीर-गरीब, वृद्ध, दुर्बल, पशु-पक्षी, जानवर, मवेशी सब पर लागू होना चाहिए. भगवान शिव के लिए जगत के सभी प्राणी एक समान हैं इसलिए किसी भी पशु-पक्षी, जीव-जंतु को सताना नहीं चाहिए इससे भगवान शिव नाराज हो सकते हैं.

अब तहसीलों में दूर होंगी लोगों की परेशानियां, यूपी में फिर शुरू होगा समाधान दिवस

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है इसलिए इस माह नींद कम लेनी चाहिए और अपना पूरा ध्यान भगवान शिव को अराधना में लगाना चाहिए, उनकी पूजा अर्चना करनी चाहिए. कहा जाता है कि इस दौरान अगर श्रद्धा पूर्वक ढंग से महादेव की पूजा की जाए तो वह प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं. साथ ही सावन में कावड़ को यात्रा कर रहे लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए इससे भगवान शिव का क्रोध बढ़ जाएगा क्योंकि कांवड़ियों को और शिव भक्ति में शामिल लोगों को सावन में शिव के गण के रूप में माना जाता है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें