आवास विकास परिषद की अयोध्या योजना में फंसा पेच

Smart News Team, Last updated: Tue, 15th Dec 2020, 5:29 PM IST
  • उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की अयोध्या योजना को लेकर पेच फंस गया है. आवास आयुक्त ने इस संबंध में रविवार को बैठक बुलाई थी लेकिन कोई हल नहीं निकल सका.
आवास विकास परिषद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की अयोध्या योजना को लेकर पेच फंस गया है. अयोध्या की सीमा विस्तार से योजना के लिए अधिसूचित गांव शहर में आ गए थे. जिसके चलते आवास विकास ने डीएम सर्किल रेट से दोगुने के रेट पर मुआवजा देने का प्रस्ताव तैयार कराया था लेकिन अब किसान चार गुना मुआवजे की मांग पर अड़ गए हैं. आवास आयुक्त ने इस संबंध में रविवार को बैठक बुलाई थी लेकिन कोई हल नहीं निकल सका.

आवास विकास परिषद अयोध्या में 11.62 एकड़ में नई आवासीय योजना ला रहा है. इसके लिए तेजी से काम चल रहा है. योजना के लिए अधिसूचना भी जारी हो गई है. शासन ने अयोध्या की सीमा का विस्तार कर दिया है. इससे योजना के लिए चिन्हित गांव शहरी क्षेत्र में आ गए. शासनादेश के मुताबिक शहरी क्षेत्र में जमीन अधिग्रहण के लिए डीएम सर्किल रेट का दोगुना ही मुआवजा दिया जा सकता है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में डीएम सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा देने का आदेश है.

योगी सरकार का बड़ा एक्शन, 72 हजार से ज्यादा शिक्षकों के ट्रांसफर की तैयारी शुरू

ऐसे में आवास विकास परिषद किसानों को डीएम सर्किल रेट का केवल दोगुना ज्यादा ही मुआवजा दे सकता है. इतना ही देने का उसने प्रस्ताव भी तैयार कराया था. जबकि किसान चार गुने से नीचे मुआवजा लेने को तैयार नहीं हैं. आवास आयुक्त अजय चौहान की बुलाई गई बैठक में इसका कोई समाधान नहीं निकल सका.

1 जनवरी से बिना फास्ट टैग के टोल प्लाजा से नहीं निकल सकेंगे वाहन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें