UP: 22 जनवरी को दूसरे चरण का कोरोना टीकाकरण, फिर हर सप्ताह दो दिन वैक्सीनेशन

Smart News Team, Last updated: Sun, 17th Jan 2021, 10:36 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन के पहले दिन कुल 22 हजार 643 हेल्थकेयर वर्कर्स को टीके लगाए गए. अब अगले चरण में प्रदेश में 22 जनवरी को टीकाकरण होगा. इसके बाद प्रत्येक सप्ताह में दो दिन टीकाकरण का काम होगा.
UP: 22 जनवरी को दूसरे चरण का कोरोना टीकाकरण, फिर हर सप्ताह दो दिन वैक्सीनेशन

लखनऊ: कोरोना महामारी से निपटने के लिए देशभर में डीजीसीआई की अनुमति के बाद हैल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. देश भर में पुर्व नियोजित कोरोना टीकाकरण की शनिवार को शुरुआत हुई. उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन के पहले दिन कुल 22 हजार 643 हेल्थकेयर वर्कर्स को टीके लगाए गए. अब अगले चरण में प्रदेश में 22 जनवरी को टीकाकरण होगा. इसके बाद प्रत्येक सप्ताह में दो दिन टीकाकरण का काम होगा. रविवार को अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने लखनऊ में इस बात की जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन का पहला चरण राज्य में बहुत ही सफलता पूर्वक संपन्न हुआ. 317 जगहों पर 22 हजार 643 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया राज्य में दोनों टीके भारत बायोटेक की कैवैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवैक्सीनेशन का प्रयोग हुआ. कुछ एक घटनाओं को छोड़ दें तो टीकाकरण का पहला चरण काफी अच्छा रहा. अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि अगले चरण की तैयारी पूरी है.

दुबई में नौकरी दिलाने के नाम पर तीन युवकों से लाखों की ठगी, एक आरोपी गिरफ्तार

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि 22 जनवरी यानी शुक्रवार को होने वाले वैक्सीनेशन के अगले चरण के लिए हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है. कोविन पोर्टल पर तैयारी जारी है. लाभार्थियों की लिस्ट बनाई जा रही है. लिस्ट तैयार होने के बाद कोविन पोर्टल में रजिस्टर होते ही टीका पाने वाले लाभार्थियों के पास एसएमएस जाएगा. इसमें कब, कहां और कितने बजे टीका लगना है, इसकी जानकारी होती है.

फ्लैट एरिया बढ़ाने के नामपर बिल्डर ज्यादा पैसे नहीं वसूल सकते: सुप्रीम कोर्ट

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि अभी राज्य में केवल हेल्थकेयर वर्कर्स वैक्सीनेशन किया जा रहा है. इसके बाद हम फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाने की प्रक्रिया शूरू करेंगे. उन्होंने लोगों से अपील की कि जिन्हें टीका लग रहा है, वे एंटीबॉडी विकसित होने तक मास्क जरूर लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते रहें. जिन्हें टीका नहीं लग रहा, वैसे लोग पहले की तरह ही सावधानी बरतते रहें.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें