CM योगी की सुरक्षा बढ़ी, विजिट के दौरान हर जिले में होगा रिजर्व पुलिस बल

Smart News Team, Last updated: Sun, 18th Jul 2021, 1:41 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पुलिस महकमा ने ये अब मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए हर जिले में एक रिज़र्व पुलिस बल का गठन किया गया है. अब भविष्य में जब भी मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा जिलों में होगा, तो उनकी सुरक्षा में यही रिज़र्व पुलिस बल अपनी जिम्मेदारी संभालेगी और मुख्यमंत्री की सुरक्षा का बीड़ा उठाएगी.
CM योगी की सुरक्षा बढ़ी, विजिट के दौरान हर जिले में होगा रिजर्व पुलिस बल (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: राजनीतिक सरगर्मियां और इंटेलीजेंस से से मिलती सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस महकमा ने ये अब मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए हर जिले में एक रिज़र्व पुलिस बल का गठन किया गया है. अब भविष्य में जब भी मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा जिलों में होगा, तो उनकी सुरक्षा में यही रिज़र्व पुलिस बल अपनी जिम्मेदारी संभालेगी और मुख्यमंत्री की सुरक्षा का बीड़ा उठाएगी.

बता दें की इस रिजर्व पुलिस में सीएम की सुरक्षा के लिए 45 वर्ष से नीचे के आयु वाले पुलिस कर्मियों को चुना गया है. इसमें सभी जिले के कुल 32 पुलिस कर्मी शामिल किए गए हैं. टीम में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, मुख्य आरक्षी, आरक्षी व चालक हैं. सुरक्षा के लिए गठित होने वाले विशेष टीम किसी ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकेगी, जोभी मुख्यमंत्री की सुरक्षा में बाधा बनेंगे.

कैसी होगी टीम की संरचना

विशेष पुलिस टीम में दो निरीक्षक, चार उपनिरीक्षक, आठ मुख्य आरक्षी, 16 आरक्षी के अलावा दो चालक शामिल हैं. टीम का गठन कर इसकी सूचना अपर पुलिस महानिदेशक को दे दी गई है.

20 हजार महिलाओं के लिए रोजगार का अवसर, ग्रामीण इलाकों में करेंगी मीटर रीडिंग

ये टीम क्या काम करेगी

आसपास के जिलों में मुख्यमंत्री का जब भी दौरा होगा, उनकी सुरक्षा के मद्देनजर रिजर्व पुलिस बल को तैनात किया जाएगा. मुख्यमंत्री के आने से लेकर उनके जाने तक यह दस्ता निगरानी में लगा रहेगा. यही नहीं मुख्यमंत्री की सुरक्षा का दारोमदार इसी टीम पर होगा.

एडीजी जोन को रिपोर्ट करेगी रिजर्व पुलिस

रिजर्व पुलिस बल की तैनाती एडीजी जोन गोरखपुर के दिशा-निर्देशन में की जाएगी. उनके मुस्तैद रहने को लेकर भी खाका भी वहीं से खींचा जाएगा. सुजाता सिंह, एसपी बहराइच ने बताया की शासन के निर्देश पर टीम का गठन किया गया है. टीम में 45 वर्ष से नीचे के उम्र के लोगों को तरजीह दी गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें