नानक देव प्रकाश पर्व के मौके पर शाही सवारी यात्रा, श्रद्धालुओं ने दिखाया गतका युद्ध कौशल

Indrajeet kumar, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 11:45 AM IST
  • लखनऊ में गुरुनानक देव के 552 वें प्रकाश पर्व के मौके पर गुरुवार को आशियाना गुरुद्वारा से निकली गुरु ग्रंथ साहिब की शाही सवारी के दर्शन निकाला गया. इस दौरान करताबबाजों ने गतका युद्ध, आंख पर पट्टी बांध कर कुल्हाड़ी से साथी के सिर पर रखे नारियल और लठ्ठबाजी जैसे करतब दिखाकर श्रद्धालुओं का मन मोह लिया.
लखनऊ में गुरु नानक देव के  प्रकाश पर्व के मौके पर निकाली गई शाही सवारी यात्रा

लखनऊ. लखनऊ में गुरुनानक देव के 552 वें प्रकाश पर्व के मौके पर गुरुवार को आशियाना गुरुद्वारा शाही यात्रा निकाला गया. इस दौरान गुरु ग्रंथ साहिब की शाही सवारी के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. इस दौरान मौजूद भक्तों ने गतका दल के हैरतअंगेज करतबों को भी देखा. इस दौरान करतबबाज आंख पर पट्टी बांध कर कुल्हाड़ी से साथी के सिर पर रखे नारियल तोड़ने से लेकर लठ्ठबाजी के पैतरों जैसे कारनामे दिखाकर गतका दल ने सभी का मन मोह लिया. 

गौरतलब है कि लखनऊ में हर वर्ष गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व के मौके पर शाही यात्रा निकली जाती है और कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. सिख समाज के पहले गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव को लेकर पहले से ही तैयारियां की जाती है. गुरुवार को पंच प्यारों की अगुवाई में गुरु की शाही सवारी के दर्शन को भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. इस दौरान पूरा माहौल भक्ति संगीत और कीर्तन के गुणजों से गूंज उठा. कई श्रद्धालु गुरु की शाही सवारी के आगे- आगे झाड़ू लगाकर राह की सफाई करते रहे. इस दौरान कई भक्तों ने फूलों की बारिश कर अपनी आस्था प्रकट की तो काईयों ने पालकी पर माथा टेक आर्शीवाद लिया.

वेस्ट यूपी में चर्चा तेज, CM योगी मथुरा से लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

शाही यात्रा के दौरान नगर कीर्तन में शामिल गुरूनानक गर्ल्स इंटर कालेज समेत कई स्कूलों की छात्राएं बावर्दी बैंड बाजों की धुन पर कदमताल करते सबका मनमोह रही थीं. गुरु की ये शाही सवारी यात्रा आशियाना गुरुद्वारे से शुरू होकर आशियाना पॉवर हाऊस, आशियाना चौराहा होते हुए सुबह करीब नौ बजे वापस आशियाना गुरुद्वारा पहुंची. जिसके बाद शाही रथ को गुरुद्वारा के दरबार हॉल में स्थापित कर विशेष दीवान सजाया गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें