लखनऊ इमामबाड़ा को कोविड अस्पताल बनाए योगी सरकार: मौलाना कल्बे जव्वाद

Smart News Team, Last updated: Sat, 24th Apr 2021, 5:43 PM IST
  • शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जव्वाद ने सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने बड़ा प्रस्ताव रखा है. मौलाना ने लखनऊ के बड़ा इमामबाड़ा को कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने की पेशकश की है.
लखनऊ इमामबाड़ा को कोविड अस्पताल बनाए योगी सरकार: मौलाना कल्बे जव्वाद (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश और राजधानी लखनऊ बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जव्वाद ने सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने बड़ा प्रस्ताव रखा है. मौलाना ने लखनऊ के बड़ा इमामबाड़ा को कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने की पेशकश की है. मौलाना जव्वाद ने कहा कि यह तो इबादतगाह है, लेकिन कुरान के दिए उपदेशों के अनुसार इंसान की जान बचाने से बड़ी इबादत कोई नहीं. अगर सरकार को लगता है कि कोविड अस्पताल बनाने के लिए इसका उपयोग हो सकता है तो सरकार ये काम अविलंब करे.

ऐतिहासिक बड़े इमामबाड़े का प्रांगण बहुत बड़ा है और यहां पर हजार बेड से अधिक का कोविड अस्पताल बड़े आसानी से बन सकता है. बड़े इमामबाड़े का सेंट्रल हॉल करीब 170 फीट लंबा और करीब 53 फीट चौड़ा है. इसमें ऐसे और भी कई हॉल हैं. जहां पर हजार के करीब कोविड बेड का इंतजाम हो सकता है. खास बात ये है की यह किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के भी बेहद करीब है. तो इसका संचालन आसानी से हो सकता है, मुख्य सड़क पर होने के कारण किसी भी तरह की गाड़ी या एंबुलेंस बड़ी आसानी से आवाजाही कर सकती है.

सीएम योगी बोले- ऑक्सीजन रेल पहुंच चुकी है यूपी, सुचारू रूप से कराई जाएगी उपलब्ध

मौलाना जव्वाद ने कहा कि सरकार के हमारे इस प्रस्ताव को स्वीकार करने में जरा सा भी संकोच नहीं करना चाहिए. मौलाना कल्बे जव्वाद ने अपने वक्तव्य में कहा कि इस इमामबाड़े से हुसैनाबाद ट्रस्ट को करोड़ों रुपये की आमदनी हुई है. वह चाहते हैं कि ट्रस्ट की रकम भी बड़े इमामबाड़े में कोरोना के इलाज के इंतजाम में खर्च की जाए. कल्बे जव्वाद ने सरकार से गुजारिश की है कि वह लखनऊ के आसफी इमामबाड़े को कोविड अस्पताल बना दे.

लखनऊ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो रवाना, जानें यूपी ने कितने पैसे रेलवे को दिए

इसके बड़े-बड़े हॉल में सैकड़ों मरीजों का इलाज हो सकता है. मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि इमामबाड़ा इबादत की जगह है, लेकिन इंसान की जिंदगी बचाने से बड़ी कोई इबादत नहीं है. मौलाना कल्बे जव्वाद बड़े इमामबाड़े की आसफी मस्जिद के इमाम-ए-जुमा भी हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें