क्या है M-Aadhaar और PVC आधार, जानिए कितने प्रकार का होता है Aadhaar Card

Smart News Team, Last updated: Sat, 14th Aug 2021, 3:52 PM IST
  • लोगों की पहचान बन चुका आधार कार्ड को चार तरीके से अपने पास रखा जा सकता है. जिसमें Aadhaar नंबर तो एक ही होता है, लेकिन रखने का तरीका अलग अलग होता है. Aadhaar Card को चार तरीके से कैसे रख सकते है इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है.
जानें m-Aadhaar और PVC आधार बारे में, Aadhaar Card कितने प्रकार का होता है

लखनऊ. अधार कार्ड अब लोगों की पहचान बन चुका है. सरकारी कार्यालय हो या प्राइवेट सभही जगह पर आधार कार्ड कार्ड की अनिवार्यता कर दी गई है. साथ ही अधिकांश सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके बिना लोग उन योजनाओं का लाभ ही नहीं ले सकते है. इसके साथ ही कोई फॉर्म भरना.हो तो वहां पर भी पहचान के रूप में आधार की ही मनाग की जाती है. अधिकांश कार्यों में प्रयोग होने वाला आधार कितने प्रकार का होता है क्या आपको पता है. 

आपको बता दे कि आधार नंबर एक ही होता है जिसे लोग 4 तरीके से अपने पास रख सकते है. पहला साधारण आधार कार्ड, दूसरा ई अधार कार्ड, तीसरा एम आधार कार्ड और चौथा पीवीसी आधार कार्ड होता है. जिसमें आपकी सभी जानकारी एक ही होती है,लेकिन उसे रखने का तरीका अलग अलग होता है.

पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर का बड़ा फैसला, राजनीति में करेंगे एंट्री, CM योगी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

साधारण आधार कार्ड 

यह आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी यूआईडीएआई आपको डाक के जरिए घर पर भेजती है. यह साधारण आधार कार्ड होता है. इसमें एक मोटे रंगीन कागज पर आधार नंबर, फोटो, जन्मतिथि, पता, लिंग की जानकारी अंकित होती है. इतना ही नहीं कई लोग तो इसे रंगीन प्रिंटआउट करवा भी अपने साथ रखते है. 

e-Aadhaar

यह आधार कार्ड इलेक्ट्रॉनिक  अधार कॉपी होती है. जो किसी पासवर्ड से प्रोटेक्टेड होती है. जो पीडीएफ फॉर्मेट में होती है. इसे UIDAI की वेबसाइट डाऊनलोड किया जा सकता है या अपने मेल मंगवाया जा सकता है. इस आधार कार्ड में भी साधारण आधार की तरह ही सभी जानकारियां अंकित होती है. 

Bank Holiday: अगस्त में इस दिन रहेंगे बैंक बंद, RBI ने जारी किया हॉलीडे लिस्ट

M-Aadhaar

इस आधार का मतलब होता है मोबाइल पर आधार. इसके लिए पहले आपको मोबाइल में आधार ऐप डाऊनलोड करना होगा. जिसमें आधार नंबर की जानकारी भरकर उसे सुरक्षित रखा जा सकता है. एम-आधार मोबाइल में ही QR कोड देता है. जिसे स्कैन करवाकर आप अपना काम भी करवा सकते है. साथ ही इसे प्रिंटआउट करवाकर या स्क्रीनशॉट लेकर अपने पास रख सकते है. 

PVC Aadhaar Card

यह आधार कार्ड एटीएम और पैन कार्ड की तरह एक प्लास्टिक का रंगीन कार्ड होता है. इस कार्ड में आगे और पीछे की तरफ QR कॉड प्रिंट होता है. इस अधार कार्ड पर साधारण आधार कार्ड की तरह ही जानकारी अंकित होती है. जिसे UIDAI की वेबसाइट पर 50 रुपए की फीस ऑनलाइन चुका कर बनवाया जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें