स्कॉलरशिप स्कैम: 58 करोड़ के छात्रवृति घोटाले में कई बड़े अधिकारी समेत 14 पर FIR

Smart News Team, Last updated: Mon, 2nd Aug 2021, 10:11 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पुलिस की एसआईटी ने गाजियाबाद के कॉलेज में 58 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में तत्कालीन डीएसडब्ल्यू, पूर्व सह वरिष्ठ सहायक समेत 14 लोगों के ऊपर एफआईआर दर्ज की है. जिसमें स्कॉलरशिप स्कैम करने वालों में कॉलेज के चैयरमैन, रजिस्ट्रार और सचिव का नाम भी शामिल है.
छात्रवृति घोटाला: 58 करोड़ के स्कॉलरशिप स्कैम में पूर्व DSWO समेत 14 के खिलाफ FIR

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की एसआईटी टीम ने गाजियाबाद कॉलेज में 58 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में 14 लोगों को आरोपी पाते हुए एफआईआर दर्ज की है. जिसमें तत्कालीन डीएसडब्ल्यू अधिकारी परितोष कुमार श्रीवास्तव का भी नाम शामिल है. साथ ही उनके कार्यकाल के वरिष्ठ सहायक जाकिर हुसैन के साथ साथ 12 मैनेजमेंट संस्थानों के चैयरमैन, सचिव और रजिस्ट्रार समेत 14 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. स्कॉलरशिप घोटाला गाजियाबाद में साल 2013 से 2017 के बीच हुआ था. 

जानकारी के अनुसार यह छात्रवृत्ति घोटाला फर्जी प्रवेश दिखाकर किया गया था. गाजियाबाद के कई शिक्षण संस्थानों ने पीजीडीएम यानी पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट में फर्जी प्रवेश दिखा कर यह स्कैम किया गया था. शिकायतकर्ता राम सिंह ने गाजियाबाद जिले के एक कॉलेज में करीब 200 करोड़ रुपए का स्कॉलरशिप घोटाला किए जाने का आरोप लगाया था. 

इस आरोप लगाए जाने के बाद यूपी पुलिस की तरफ से एसआईटी का गठन कर जांच में लगाया गया. जिसमें पाया गया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा गाजियाबाद में पीजीडीएम पाठ्यक्रम संचालित करने वाले संस्थानों को 58 करोड़ रुपए शुल्क प्रतिपूर्ति ही दी गई है. इस जांच के दौरान एसआईटी ने पाया कि इन संस्थानों में 626 छात्र का भौतिक सत्यापन हुआ है यानी इतने छात्रों का ही मूल रूप से एडमिशन किया गया था.

इस बैंक में खाता है तो 1 अक्टूबर से पहले जरूर कर लें ये काम, नहीं तो फंस जाएगा पैसों का लेनदेन

इस मुकदमे को एसआईटी के लखनऊ ग्रामीण थाने में डीएसपी अशोक कुमार यादव की तरफ से दर्ज कराई गई है. इस एफआईआर में आरोपियों के ऊपर आईपीसी की धारा 409, 420, 467, 471 और 120बी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. मुकदमा दर्ज हुए आरोपियों में सम्बंधित कॉलेज के चैयरमैन, रजिस्ट्रार और सचिव का नाम शामिल है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें