कोरोना के मामलों में जल्द आएगी कमी, जानें कब लखनऊ, कानपुर को मिलेगी राहत

Smart News Team, Last updated: 03/05/2021 01:26 PM IST
  • आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर के मैथमेटिकल मॉडल के अनुसार कानपुर और लखनऊ को जल्द कोरोना से राहत मिल सकती है. मॉडल के अनुसार के संक्रमण के मामले एक बार तेजी से बढ़कर चरम पर पहुंच जाते हैं. उसके बाद वह धीरे-धीरे नीचे गिरना शुरू हो जाते हैं.
कोरोना के तेजी से बढ़ती रफ्तार पर जल्द लगेगी ब्रेक.

कानपुर. कोरोना संक्रमण का हर दिन भयंकर रूप देखने को मिल रहा है. देशभर के कई राज्य इसकी चपेट में बुरी तरह आ गए हैं. यूपी और मध्यप्रदेश में इस समय कोरोना के मामले अपने चरम पर है. विशेषज्ञों ने माना है कि एक बार पीक यानी चरम पर जाने के बाद संक्रमण की दर धीरे-धीरे नीचे गिरना शुरू हो जाएगी. कई राज्यों में ऐसा देखने को भी मिला है. संक्रमण के मामलों से ज्यादा ठीक होने वालों की दर में इजाफा होने लगा है. 

आईआईटी कानपुर के साइबर सिक्योरिटी ऑफ साइबर फिजिकल सिस्टम्स इनोवेशन हब के निदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने मैथमेटिकल मॉडल सूत्र से आकलन किया है. उनकी रिसर्च के अनुसार यूपी के कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ में अब कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल सकती है क्योंकि इन राज्यों में संक्रमण के मामले अपने चरम पर पहुंच चुके हैं. 

ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए अब नहीं काटने होंगे चक्कर, आवेदन के साथ ही अनुमति

माना जा रहा है कि चार से आठ मई के बीच हर दिन चार लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आएंगे. इसके बाद फिर कोविड केस में कमी देखने को मिलगी. प्रोफेसर ने ग्राफ के आधार पर केस बढ़ने और कम होने का अनुमान लगाया है. अलग-अलग राज्यों और प्रमुख शहरों की रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए बताया कि कुछ राज्य बेहतर स्थिति में हैं. 

वहीं कुछ राज्यों में अगले 15 से 20 दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं. प्रोफेसर ने अपने मॉडल के अनुसार कई शहरों में 15 से 30 अप्रैल के बीच कोरोना संक्रमण के मामलों के चरम पर पहुंचने का अनुमान लगाया था. जो अधिकतर शहरों में सही बैठा है. 

सभी पार्टी करें केंद्र से मांग फ्री हो गरीब का इलाज खर्च व टीकाकरण: मायावती

रिसर्च के अनुसार बिहार में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी हो सकती है. यूपी में नए मामलों की रफ्तार कम होने का अनुमान है. वहीं दिल्ली में अब संक्रमितों की संख्या अपने चरम पर पहुंच चुकी है. राजस्थान में भी अगले कुछ दिनों में संक्रमण कम होगा. महाराष्ट्र में संक्रमण के मामलों में कमी देखने को मिल रही है. 

UP में दो दिन के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, 6 मई की सुबह तक लागू रहेगी बंदी 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें